कब्ज और डायबिटीज जैसी दिक्कतों को दूर करते हैं ये खास बीज, जानिए इन्हें डाइट में कैसे करें शामिल 

Diabetes Diet: जानिए किस तरह डायबिटीज और कब्ज जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में ये बीज फायदेमंद साबित होते हैं.

कब्ज और डायबिटीज जैसी दिक्कतों को दूर करते हैं ये खास बीज, जानिए इन्हें डाइट में कैसे करें शामिल 

Diabetes Home Remedies: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं ये बीज. 

खास बातें

  • इस तरह डायबिटीज में कंट्रोल होगी ब्लड शुगर.
  • कॉलेस्ट्रोल के लिए भी अच्छे हैं ये बीज.
  • सेहत को मिलते हैं कई फायदे.

Healthy Food: बीजों को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. जिन बीजों की यहां बात की जा रही है उनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इन बीजों का नाम है अलसी के बीज. अपने कमाल के फायदों के चलते अलसी के बीज (Flaxseeds) कई तरह की डाइट का हिस्सा बनाए जाते हैं. इसके साथ ही, इन बीजों को वेट लॉस (Weight Loss) के लिए भी अच्छा माना जाता है और डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले खानपान में भी अलसी के बीज शामिल किए जाते हैं. इन बीजों में कार्ब्स, फाइबर, फैट, अमीनो एसिड्स, मैग्नीशियम और प्रोटीन भी अच्छीखासी मात्रा में होता है. जानिए अलसी के बीजों के सेहत को मिलने वाले अनेक फायदों और सेवन के तरीकों के बारे में. 

काले दिखने लगे हैं हाथ तो कॉफी का इस तरह कर लें इस्तेमाल, टैनिंग हटाने का रामबाण नुस्खा है Coffee 


अलसी के बीजों के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits Of Flaxseeds 


वजन घटाने के लिए 


वजन कम करने के लिए इन छोटे भूरे बीजों को खानपान का हिस्सा बनाना अच्छा साबित होता है. इन बीजों को खाने पर आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होगा और वजन कम होने में मदद मिलेगी. इन क्रंची बीजों को आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या फिर सलाद में शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज में असरदार


कुछ स्टडीज में पाया गया है कि अलसी के बीजों में पाए जाने वाले कंपाउंड्स डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं. जिन लोगों पर ये स्टडी की गई उन्हें रोजाना 1 से 2 महीनों के लिए अलसी के बीजों का पाउडर खाने के लिए दिया गया था. 


कॉलेस्ट्रोल होता है कम 


बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में अलसी के बीज अच्छा असर दिखा सकते हैं. अलसी के बीजों में फाइबर और कुछ कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो बाइल एसिड्स को आपस में बांधते हैं जिससे गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) साफ होने लगता है. ये बीज पाचन को बेहतर करने में भी असरदार हैं. 
 

कब्ज से मिलती है राहत

अलसी के बीजों में सोल्युबल और इनसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं. ये फाइबर मल को मुलायम बनाते हैं जिससे मलत्याग करने में आसानी होती है. अगर आप कब्ज (Constipation) से परेशान हैं तो रोजाना अलसी के बीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इन बीजों को आप रोजाना मुट्ठीभर खा सकते हैं, सब्जी में डाल सकते हैं, पीसकर आटे में मिलाकर इनसे रोटी बनाकर खाई जा सकती है या फिर स्मूदी और शेक्स में इन्हें डाला जा सकता है.

बालों को भी पड़ती है डिटॉक्स की जरूरत, जानिए घर पर किस तरह किया जा सकता है Hair Detox आसानी से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा योगा क्‍लास के बाहर हुईं स्‍पॉट, हाथ हिलाकर किया पैपराजी का अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com