फिटनेस एक्सपर्ट Diksha Chhabra बता रही हैं बेली फैट घटाने की 5 एक्सरसाइज, एब्स बनाने में भी मिलेगी मदद

Belly Fat Loss: घर में रहकर वजन घटाना कई बार मुश्किल होता है. लेकिन, फिटनेस एक्सपर्ट के इन टिप्स से आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलेगी. 

फिटनेस एक्सपर्ट Diksha Chhabra बता रही हैं बेली फैट घटाने की 5 एक्सरसाइज, एब्स बनाने में भी मिलेगी मदद

Belly Fat Exercises: इस तरह घटाया जा सकता है बेली फैट. 

खास बातें

  • पेट की चर्बी घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज.
  • इन्हें बनाएं वर्कआउट का हिस्सा.
  • घर से काम करने वालों के लिए है अच्छा रूटीन.

Weight Loss: वजन घटाने को लेकर अनेक लोग परेशान रहते हैं. खासकर उन लोगों के लिए यह और भी परेशानी का सबब बन जाता है जो घर पर रहते हैं या फिर घर से ही काम करते हैं. हर समय बैठकर काम करने से भी पेट बढ़ने लगता है और शरीर का वजन (Body Weight) कई गुना ज्यादा दिखने लगता है. आपकी इस दिक्कत को दूर करेंगी फिटनेस एक्सपर्ट (Fitness Expert) दीक्षा छाबड़ा. दीक्षा (Diksha Chhabra) बैली फैट की ऐसी कुछ एक्सरसाइज (Exercise) बता रही हैं जिन्हें घर पर करना आसान है और इनसे सिर्फ पेट की चर्बी (Belly Fat) ही घटाने ही नहीं बल्कि एब्स बनाने में भी मदद मिलती है. 

National Sports Day 2022: आज है राष्ट्रीय खेल दिवस, जानिए बच्चों को किस तरह करें स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित 

बेली फैट घटाने की 5 एक्सरसाइज | 5 Exercises To Lose Belly Fat 


न्यूट्रल स्पाइन 

दीक्षा इस एक्सरसाइज को खुद करके बता रही हैं जिससे आपको इन्हें समझने में आसानी होगी. इस पहली एक्सरसाइज को करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठना है और दोनों हाथों को जमीन पर रखना है. आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी होगी. इस पोजीशन को होल्ड करना है और आगे बताई गई एक्सरसाइज भी इसी बेसिक पोजीशन के इर्द-गिर्द होंगी.

फुल प्लैंक 

अपने हाथों को जमीन पर ही रखे रहने दें और बाकी शरीर को उठाते हुए पैरों को सीधा रखते हुए पंजों के बल खड़े हो जाएं. इस पोजीशन (Position) को होल्ड करें. इस पोज को कम से कम 30 सैकंड तक होल्ड करने की कोशिश करें और इसे 2 बार करें. जैसे-जैसे आपको आदत होती जाए आप सेट्स की गिनती बढ़ा सकते हैं. 


साइड स्टेप्स 

इस एक्सरसाइज के लिए फुल प्लैंक (Full Plank) की पोजीशन में रहें. इसके बाद एक पैर को पहले दाएं लेकर जाएं और फिर वापस प्लैंक की पोजीशन में लाएं. यही आपको दूसरे पैर के साथ करना है. यह भी आपको 2 बार ही करना होगा.


नी-टक्स 

शरीर को हाथों के बल उठाकर रखें और हाथों व पैरों के पंजों के बल रहें. अब एक-एक करके दोनों पैरों के घुटनों को आगे लाएं और फिर पीछे लेकर जाएं. इस एक्सरसाइज का असर ना सिर्फ बेली फैट बल्कि थाई फैट (Thigh Fat) पर भी होता है. 


 

नीलिंग पुश अप्स और नी ड्रॉप्स 

जैसा कि नाम से ही साफ है कि इस एक्सरसाइज में आपको पुश अप्स (Push Ups) करने हैं लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि आपके पुश अप्स अपने घुटनों के बल करने हैं. इसके लिए घुटनों के बल शरीर को झुकाएं और फिर पुश अप्स करना शुरु करें. इसके आपको 2 बार करना होगा. इसी के साथ आपको नी ड्रॉप्स करना है. इसके लिए सीधे पुश अप्स की पोजीशन में आकर घुटनो को एक-एक करके नीचे की तरफ करके वापस उठाकर ऊपर लाना है. 


दीक्षा का कहना है कि ऊपर बताई गई सभी एक्सरसाइज को एकसाथ 4 से 5 बार करें. आप इस वर्कआउट रूटीन (Workout Routine) को आसानी से अपना सकते हैं. 

इस 20 साल की लड़की ने रैंप पर किया कुछ ऐसा कि पेजेंट में बन गई फाइनलिस्ट और लोगों के मुंह रह गए खुले के खुले

ट्विन टावर ध्‍वस्‍त : नजदीकी इमारतें सुरक्षित, एटीएस विलेज की 10 मीटर बाउंड्री टूटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com