Weight loss drink : वजन घटाने के लिए पीजिए सिर्फ यह पानी, हफ्ते भर में घटने लगेगा मोटापा, जानिए कैसे

Home remedies: वजन घटाने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है बस घर के किचन का रुख करना है फिर देखिए कैसे आपका वजन घटता है. यहां एक ऐसे मसाले के बारे में बताया गया जिसका सेवन पानी के साथ करने से लटकते पेट की चर्बी से हफ्ते भर में निजात मिल जाएग.

Weight loss drink : वजन घटाने के लिए पीजिए सिर्फ यह पानी, हफ्ते भर में घटने लगेगा मोटापा, जानिए कैसे

Fennel water: सौंफ का पानी पीने से वजन तेजी से घटता है

खास बातें

  • सौंफ का पानी के सेवन से वजन तेजी से घटता है
  • कब्ज की समस्या से मिलता है निजात
  • आंख की रोशनी भी होती है मजबूत

Fennel water in weight loss: हमारे घर का किचन एक ऐसी जगह हैं, जहां हर तरह के मर्ज का इलाज मिल जाता है. चाहे चेहरा चमकाना हो, किसी घाव पर मरहम लगाना हो या फिर जबान का स्वाद बदलना हो, इसमें हमारा रसोईघर पूरा सहयोग प्रदान करता है. ऐसी ही एक और समस्या का समाधान यह जादुई किचन (home remedies) करता है वो है बढ़ते वजन को पर काबू पाने का. असल में रसोईघर में मौजूद मसालों में से एक सौंफ आपके मोटापे (weight loss) को घटाने का काम आसानी से कर सकता है. इसके अलावा यह पीरियड (fennel seed in period cramp) में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाता है. तो चलिए जानते हैं सौंफ को इस्तेमाल करने का तरीका.

ऐसे करिए सौंफ का इस्तेमाल वजन घटाने में

सौफ में कॉपर, आयरन, मैंग्नीज, सिलेनियस, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है. यह सभी तत्व गर्मी मे शरीर को हाइड्रेट करने का काम करते हैं. आपको बता दें कि इसका पानी न सिर्फ आपका वजन घटाता है बल्कि पेट संबंधी परेशानियों से भी निजात दिलाता है, जैसे- एसीडिटी, पेट दर्द, कब्ज और पीरियड क्रैम्प से भी राहत दिलाता है. रोजाना सौंफ को पानी के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से लाभ जल्दी मिलता है.

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी

एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ (fennel seed) भिगोकर रख दें. फिर सुबह फ्रेश होने के बाद इस पानी को पी लें. आप चाहें तो इसे छानकर पी सकते हैं. ऐसा आप रोज करते हैं तो बढ़ते पेट से निजात जल्द मिल जाएगी

इसके अन्य फायदे

सौंफ का पानी पीने से आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है और कफ से भी निजात मिलती है. इसके अलावा अस्थमा स्वास्थ संबंधी परेशानियों से भी राहत देने में मदद करता है. वहीं, कोलेस्ट्रोल रोगियों के लिए और मस्तिष्क संबंधी समस्याओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी सौंफ का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें एथेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो दूध में बनने की क्षमता को बढ़ाता है. और स्तन की सूजन (breast swelling) कम करने में भी यह सहायक होता है. सबसे ज्यादा सौंफ का इस्तेमाल खाने के बाद किया जाता है, क्योंकि यह मुंह की दुर्गंध को दूर करता है और खाने को पचा भी देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें