आंखों के नीचे की सूजन को कैसे करें कम, यहां जानिए इसकी असरदार home remedy

Eye care tips : ज्यादातर लोगों की आंखों के नीचे सूजन बनी रहती है नींद ना पूरी होने के कारण. जो कि आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती है. ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं आंख के नीते आई बैग बन जाए तो उसे कैसे ठीक करें.

आंखों के नीचे की सूजन को कैसे करें कम, यहां जानिए इसकी असरदार home remedy

home remedy : आंख की सूजन को कम करने के लिए आप एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त टी बैग का इस्तेमाल करें.

Eye swelling home remedy : आजकल लोगों का स्क्रीनटाइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिसके चलते आंख से जुड़ी परेशानियां बढ़ गई हैं. आंखों में सूजन, खुजली और रौशनी कमजोर पड़ने जैसी समस्याएं ज्यादा हो गई हैं. इन सभी कारणों से कम उम्र में ही लोग मोटे चश्मे को आंखों पर चढ़ाने के लिए मजबूर हो गए हैं. वर्किंग आवर बढ़ने के कारण सोने और जगने का समय भी बहुत हद तक प्रभावित हुआ है. ज्यादातर लोगों की आंखों के नीचे सूजन बनी रहती है नींद ना पूरी होने के कारण. जो कि चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती है. ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं आंख के नीचे आई बैग (eye bag) बन जाए तो उसे कैसे ठीक करें.

आंखों की सूजन दूर करने के उपाय | Home remedy for eye swelling

- आंख की सूजन को कम करने के लिए आप एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त टी बैग (tea bag) का इस्तेमाल करें. आप टी बैग को भिगोकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें फिर आंख पर 5 से 10 मिनट के लिए रखें. इससे सूजन कम हो जाएगी.

- बेकिंग सोडा (baking soda) भी सूजन को कम करने में सहायक होता है. बस आपको 1 चम्मच सोडा को आधे कप पानी में मिलाकर रूई की मदद से आंखों पर रखें यह आपको राहत देगा. इसमें भी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

- खीरा सबसे असरदार तरीका है आंखों की स्वैलिंग ठीक करने के लिए. बस आप दो टुकड़ों को आंखों के उपर रखकर कुछ देर लेटे जाएं. इससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगी.

- एलोवेरा (aloevera) भी इसमें बहुत सहायक होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे आंखों की सूजन से राहत मिलती है काफी हद तक. कोल्ड कंप्रेस करके भी आप सूजन को कम कर सकती हैं.

- आलू को भी आप सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं. बस आपको इसकी स्लाइस को सूती कपड़े में बांधकर आखों पर रखना है. इससे जरूर आराम मिलेगा.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com