Badam ka tel : इस तरीके से निकालें बादाम का तेल, तरीका है बेहद आसान यहां जान लीजिए...

Badam tel : तेल को अधिकतर लोग बाजार से खरीदकर लेकर आते हैं जबकि इसका तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. लेकिन कैसे ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा?

Badam ka tel : इस तरीके से निकालें बादाम का तेल, तरीका है बेहद आसान यहां जान लीजिए...

तेल निकालने के लिए आप बादाम को एक पैन में डालकर हल्का सा भून लीजिए.

Almond oil : बादाम का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल सर्दियों में खासतौर से किया जाता है. क्योंकि इसे सर से लेकर पूरे शरीर में लगाया जाता है. इस तेल को अधिकतर लोग बाजार से खरीदकर लेकर आते हैं जबकि इसका तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. लेकिन कैसे ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा. तो चलिए आपको इसका जवाब दे ही देते हैं. ताकि आप भी अगली बार से घर पर अल्मंड तेल (badam tel) बना लीजिए.

बादाम तेल ऐसे निकालें |  how to extract almond oil

  • तेल निकालने के लिए आप बादाम (badam) को एक पैन में डालकर हल्का सा भून लीजिए. फिर आप ब्लेंडर में इसे धीमी गति पर ब्लेंड कर दीजिए. 

  • अब आप ब्लेंडर को रोककर साइड में से पाउडर को निकालकर ब्लेंड के उपर डालते जाएं. अब आप एक से 2 चम्मच जैतून (jaitoon) का तेल मिलाकर मिक्सर में एकबार और चलाइए.

  • अब आप इसे फ्रिज में रख दीजिए. इसको तकरीबन 12-15 दिन के लिए फ्रिज में रख दीजिए. इतने दिनों के अंतराल में जब आप इस मिश्रण को देखेंगे तो तेल जम चुका होगा इसमें. इसे छानकर निकालें. तो अब से आप 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com