इस मीठी चीज को खाने पर दूर होती हैं पेट की दिक्कतें, अपच और बढ़ते वजन से भी मिलता है छुटकारा

Stomach Problems: पेट की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में इस सूखे मेवे का अच्छा असर नजर आता है. आप भी जान लीजिए इसका नाम. 

इस मीठी चीज को खाने पर दूर होती हैं पेट की दिक्कतें, अपच और बढ़ते वजन से भी मिलता है छुटकारा

Digestion Problems: पेट और वजन पर असर दिखाती है यह चीज. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है यह सूखा मेवा.
  • पेट पर पड़ता है प्रभाव.
  • वजन घटाने में भी सहायक है.

Healthy Food: खाने की ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जानी जाती हैं. सबसे आम समस्याओं में शामिल है पेट में होने गड़बड़ी. इस गड़बड़ी (Stomach Problems) को दूर करने के लिए रसोई में पाए जाने वाला एक मीठा सूखा मेवा बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह मेवा है मुनक्का. यह सूखा हु्आ अंगूर होता है जिसके अंदर बीज भी होते हैं. कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए मुनक्का (Munakka) खाया जाता है. आइए जानें मुनक्का (Raisins) पेट की दिक्कतों से लेकर मोटापा कम करने तक किस-किस तरह से फायदेमंद होता है. 


मुनक्के के सेहत पर फायदे | Munakka Health Benefits 


एसिडिटी 

मुनक्के के सेवन से एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत दूर हो सकती है. अगर आप आयदिन एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो मुनक्के का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने के लिए रातभर मुनक्के को भिगोकर रखें और इसके पानी को अगली सुबह पी लें. यह पेट के लिए अच्छा साबित होता है. 

वजन बढ़ाने और घटाने के लिए 


मुनक्का एक ऐसी खाने की चीज है जो वजन बढ़ाने में भी सहायक है और घटाने में भी, फर्क बस इसके सेवन का है. अगर आप वजन बढ़ाना (Weight Gain) चाहते हैं तो 4-5 मुनक्के रोजाना दूध में मिलाकर खा सकते हैं. इससे शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिलती है. 


वजन कम (Weight Loss) करने वाले भी मुनक्के का सही तरह से सेवन करना जान सकते हैं. मुनक्के में मौजूद ग्लूकोस और फ्रुक्टोस वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसका सीमित सेवन ही करना होगा. 

पेट की सफाई 

कई बार पेट में अपच की शिकायत रहती है और ठीक तरह से मलत्याग करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मुनक्का पाचन को बेहतर करने का काम करता है. इससे गैस की दिक्कत भी दूर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'विक्रम वेधा' के ट्रेलर के स्पेशल प्रिव्यू पर साथ नजर आए ऋतिक रोशन और सबा आजाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com