वजन तेजी से कम करते हैं ये सफेद दाने, इन्हें खाने पर कुछ दिनों में ही होने लगता है Weight Loss

Weight Loss Diet: सही खानपान से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है. यहां जानिए ये कौनसे सफेद बीज हैं जो बैली फैट को घटा देते हैं.  

वजन तेजी से कम करते हैं ये सफेद दाने, इन्हें खाने पर कुछ दिनों में ही होने लगता है Weight Loss

Belly Fat Loss: इस तरह घटेगा जिद्दी फैट. 

Weight Loss: जिद्दी से जिद्दी फैट को भी सही डाइट की मदद से कम किया जा सकता है. अगर आप पूरी तरह से डाइटिंग नहीं कर सकते हैं तब भी कुछ हेल्दी चीजों को अपने खानपान में शामिल करके वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है. ऐसे ही कुछ दानों की यहां बात की जा रही है जिन्हें डाइट में शामिल कर खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ये सफेद दाने हैं अमरनाथ. इन दानों को अमरनाथ, चौलाई या रामदाना भी कहा जाता है. अमरनाथ (Amarnath) को डाइटीशियन भी आजकल खाने की सलाह देने लगे हैं जिसका एक बड़ा कारण इनका ग्लूटन फ्री होना और पोषक तत्वों से लैस होना है. यहां जानिए वजन कम करने और पेट की चर्बी (Belly Fat) पिघलाने के लिए किस तरह अमरनाथ का सेवन किया जा सकता है. 

qk3kft8

सर्दियों में एसिडिटी और हार्टबर्न की दिक्कत से आप भी हैं परेशान, तो ये रामबाण नुस्खे दिखाएंगे बड़ा असर

वजन घटाने के लिए अमरनाथ | Amarnath For Weight Loss 

अमरनाथ के दानों में इंफ्लेमेशन से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी दुरुस्त रखते हैं. इसके अलावा इन दानों को खाने पर डायबिटीज की दिक्कत भी कम होती है. इसके अलावा ये दाने फोलेट, फाइबर और अनेक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. 


मिलता है प्रोटीन 


वजन कम करने के लिए प्रोटीन का खासतौर से सेवन किया जाता है. ऐसे में अमरनाथ के दाने खाए जा सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्लांट बेस्ड प्रोटीन और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं. प्रोटीन भूख को कम करता है जिससे फूड इंटेक कम होता है. इसके साथ ही एक्सेस फैट (Fat) को पिघलाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. 

5f48i4s8

फाइबर से भरपूर 


अमरनाथ के दानों में फाइबर की प्रचूर मात्रा होती है. इनमें मौजूद फाइबर पचने में अधिक समय लेता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है. इसके अलावा फाइबर का कम सेवन भी पेट को कई हद तक भर देता है. इस चलते अमलनाथ को साग के साथ या फिर सूजी और बाजरे की रोटी के साथ भी पकाकर खाया जा सकता है. 


शरीर होता है डिटॉक्स 

डीके पब्लिशिंग हाउस की हीलिंग फूड्स किताब के अनुसार अमरनाथ के दानों में शरीर से टॉक्सिक पदार्थ निकालने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसीलिए वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet)  में इन्हें खासतौर से शामिल किया जा सकता है. टॉक्सिन फ्री खाने से शरीर की अच्छी अंदरूनी सफाई हो जाती है. 


ऐसे खाएं अमरनाथ 


अमरनाथ के दानों को खाने के कई तरीके हैं. इन्हें आप अपनी किसी भी आम सब्जी में डालकर पका सकते हैं. इन दानों का सलाद बनाया जा सकता है. बथुआ या साग और पालक के साथ इन्हें पका सकते हैं. इसके अलावा इन्हें भूनकर खाया जा सकता है. आप चाहे तो अमरनाथ के दानों को पीसकर इन्हें आटे में मिलाकर रोटियां बना सकते हैं. इस आटे में सब्जियां और पानी मिलाकर चीला बनाकर खाना भी अच्छा चुनाव है. 

u94ud3kg
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.