खीरे को छीलकर खाना अच्छा है या बिना छिले, आइए जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर

Peeled or Unpeeled Cucumber: अक्सर लोग खीरे को छीलकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या यह सचमुच सेहत के लिए भी सबसे अच्छा है? आप खुद ही जान लीजिए इसका जवाब. 

खीरे को छीलकर खाना अच्छा है या बिना छिले, आइए जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर

Cucumber Peel: जानिए किस तरह खीरा खाना है स्वास्थ्य के लिए बेहतर. 

खास बातें

  • सेहत के इस किस तरह खीरा खाना है अच्छा.
  • कब्ज में मिलती है राहत.
  • वजन घटाने के लिए भी है बेहतर.

Healthy Food: खीरे को यूं तो सब्जी की तरह खाया जाता है लेकिन है यह एक फल. खासकर गर्मियों में खीरा खाए बिना रहना मुश्किल है. इसकी ठंडक और ताजगी शरीर के लिए बेहद अच्छी है और लू लगने या पेट की दिक्कतों से भी बचाती है. वहीं, पोषक तत्वों में भी यह कम नहीं है, इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाते हैं. वहीं, खीरा (Cucumber) कैलोरी में कम और सोल्यूबल फाइबर से भरपूर है जिस चलते यह वजन घटाने में भी अच्छा असर दिखाता है. लेकिन, खीरों के साथ अक्सर यह सवाल बना रहता है कि इन्हें छीलकर खाना चाहिए या बिना छिले (Unpeeled), तो आइए आज इसका जवाब जान ही लेते हैं. 


छिलके के साथ खीरा खाने के फायदे | Benefits Of Eating Cucumber With Skin 

खीरे को यूं तो ज्यादातर छीलकर खाया जाता है लेकिन इसके अनेक गुण इसे छिलके के साथ खाने के लिए ज्यादा अच्छा बनाते हैं. बिना छिले खीरा (Unpeeled Cucumber) खाने पर शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. 


आंखों के लिए 

खीरे के छिलके (Cucumber Skin) में विटामिन ए की अच्छी मात्रा पायी जाती है. विटामिन ए को आंखों की रोशनी के लिए बेहद अच्छा माना जाता है जिस कारण इसे बिना छिले खाना ज्यादा बेहतर है. 


वजन घटाने में 

छिलके के साथ खीरा कैलोरी में बेहद कम होता है, लेकिन भूख दूर करने के लिए यह अच्छा है. छिलके के साथ खीरा खाने पर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस होगा और वजन भी घटेगा. 


कब्ज के लिए 


अगर आपको कई दिनों से कब्ज (Constipation) की दिक्कत है और मलत्याग करने में मुश्किल होती है तो आपको खीरा अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए. खीरे को बिना छिले खाना कब्ज में अत्यधिक अच्छा होता है. यह सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत है और मल को मुलायम बनाता है जिससे कब्ज की दिक्कत दूर होती है. 


दिमाग के लिए अच्छा 


खीरे का छिलका विटामिन के का भी अच्छा स्त्रोत है जिस चलते यह दिमाग के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. यह शरीर की हड्डियों और नॉर्मल फंक्श्निंग के लिए भी जरूरी है. 


एजिंग होगी कम 

बिना छिले खीरा खाना एजिंग के निशान कम करने में भी फायदा पहुंचाता है. यह फाइन लाइंस को कम करता है और स्किन को जरूरी विटामिन भी देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com