Pineapple Face Mask: दमकती त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें अनानास का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

DIY Pineapple Mask For Skin: अनानास में मौजूद विटामिन बी (Vitamin B) और सी ड्राय और फ्लैकी स्किन (Flaky Skin) से राहत दिलाने में मदद करते हैं. साथ ही ये कॉलाजेन क बढ़ाता है, जिससे आपको फ्लोलेस, बिना झुरियों की त्वचा प्राप्त होती है. 

Pineapple Face Mask: दमकती त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें अनानास का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

Pineapple Face Packs: हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है अनानास का फेसपैक.

खास बातें

  • केवल शरीर ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है अनानास
  • हर तरह की स्किनटाइप के लिए यूज कर सकते हैं अनानास के ये फेसपैक्स
  • अनानास के फेस पैक से मिलेगी निखरी और चमकती त्वचा
नई दिल्ली:

DIY Pineapple Mask For Skin: अनानास एक ऐसा फल है, जो त्वचा और शरीर दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अनानास का सेवन करने से आपका खून साफ होता है और इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपको फ्लोलेस और ग्लोइंग स्किन मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन बी (Vitamin B) और सी ड्राय और फ्लैकी स्किन (Flaky Skin) से राहत दिलाने में मदद करते हैं. साथ ही ये कॉलाजेन क बढ़ाता है, जिससे आपको फ्लोलेस, बिना झुरियों की त्वचा प्राप्त होती है. 

अनानास (Pineapple) में बेटा-कैरोटीन होता है, जो दोबारा से स्किन सेल्क को रिजेनरेट करता है, त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेंटरी प्रोपर्टीज आपकी स्किन को मुंहासों से दूर रखती है. अगर आप इस फल का फायदा उठाना चाहते हैं और इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहते हैं तो हम आपको यहां अनानास के 4 आसान DIY फेसमास्क बताने जा रहे हैं. 

दूध (Milk)
दूध एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट हैं जो मोइश्चर को त्वचा में लॉक करने में मदद करता है. अगर आप इसे अनानास में मिक्स करके लगाएं तो आपकी त्वचा हाइड्रेट और नरिश्ड रहती है. इस वजह से यह फेसपैक ड्राय स्किन वालों के लिए एक दम परफेक्ट है. 

ऐसे बनाएं मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए आधा अनानास लें और इसे मैश कर लें. अब इसमें 2-3 चम्मच दूध मिलाएं. दोनों के मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर लगाएं. अब इस कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 

बेसन (Besan)
बेसन में स्किन ब्राइटनिंग और लाइटनिंग प्रोपर्टीज होती हैं, वहीं अनानास आपकी त्वचा में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालता है स्किन पोर्स को खोलता है. दोनों को साथ मिला दें तो मास्क की मदद से डार्क स्पोट, मुंहासें, फाइन लाइन्स और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ऐसे करें इस्तेमाल
इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच अनानास का पल्प और 2 चम्मच बेसन मिलाएं और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की भी डालें. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. 

ग्रीन टी (Green Tea)
ऑयली स्किन से परेशान हैं? अगर हां तो आपको भी ये ग्रीन टी फेस पैक ट्राय करना चाहिए. ग्रीन टी में काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो डेड स्किन को एक्सफोलिएट करती है और पोर्स को खोलती है ताकि आपकी त्वचा सपल और शाइनी बन सके. इसके अलावा ग्रीन टी में पोटैसियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

ऐसे बनाएं मास्क
1 टीस्पून ग्रीन टी को ग्राइंड कर लें और उसका पाउडर बना लें. अब इसमें थोड़ा सा अनानास का पल्प मिलाएं और कुछ बूंदे शहद की डाल कर मास्क को अपने चेहरे और गले पर लगाएं. इसके बाद हल्के गर्म पानी से मुंह धो लें. 

पपीता (Papaya)
अनानास और पपिता दोनों में ही विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही पपीता प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और स्किन टोन को लाइट करता है. साथ ही अनानास त्वचा को मोइश्चराइज करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे बनाएं मास्क
4 टेबलस्पून मैश्ड अनानास लें और 3 टेबलस्पून पपीते के पल्प के साथ मिला लें. दोनों की पेस्ट बना कर अफने चेहरे पर लगाएं. पेस्ट लगाने के 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आप इस मास्क का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कर सकते हैं.