Dry fruits benefits: इन ड्राई फ्रूट्स को दूध में मिलाकर पीने से हड्डियां होंगी मजबूत और पेट की जलन से भी मिलेगी राहत

Healthy foods: आजकल वर्कलोड होने के कारण लोगों में अनिद्रा की समस्या ज्यादा हो गई है. इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जो कि उनके सेहत पर बुरा असर डालती हैं. ऐसे में रात में दूध के साथ खसखस और मखाना मिलाकर खाने से तनाव, थकान और अनिद्रा से राहत मिलती है.

Dry fruits benefits: इन ड्राई फ्रूट्स को दूध में मिलाकर पीने से हड्डियां होंगी मजबूत और पेट की जलन से भी मिलेगी राहत

Dry fruits benefits: मखाना और खसखस दूध में मिलाकर पीने से हड्डियां होती हैं मजबूत


Makhana & khaskhas Benefits: क्या आपको पता है गर्मियों में मखाना (Makhana) और खसखस को दूध में मिलाकर पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. दरअसल मखाने और खसखस (khaskhas)की तासीर ठंडी होती है, इसलिए लोग गर्मी के सीजन में इसका सेवन ज्यादा करते हैं और दोनों ही ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) प्रोटीन (protein), कैल्शियम (calcium), कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), मैंगनीज (Manganese), फॉस्फोरस (phosphorus) और आयरन (iron) जैसे पोषक (nutrient) तत्वों से समृद्ध होते हैं. ये तो हो गई इनमें पाये जाने वाले तत्वों की बात, अब आते हैं इनके सेवन से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में.

 

मखाना और खसखस साथ में खाने से होते हैं 5 फायदे | These 5 health benefits of dry fruits
 

नींद की समस्या से निजात

आजकल वर्कलोड होने के कारण लोगों में अनिद्रा की समस्या ज्यादा हो गई है. इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जो कि उनके सेहत पर बुरा असर डालती हैं. ऐसे में रात में दूध के साथ खसखस और मखाना मिलाकर खाने से तनाव, थकान और अनिद्रा से राहत मिलती है.
 

पेट जलन करे शांत

गर्मियों में बहुत से लोगों को पेट में जलन की शिकायत होती है. ऐसे में आप खसखस और मखाने को खाती हैं तो पेट को राहत मिलेगी क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होती है, जो पेट में होने वाली गर्मी को ठंडा करती हैं.
 

वजन बढ़ाने में करे मदद

अगर आप बहुत ज्यादा दुबली पतली हैं, तो मखाने और खसखस को दूध में मिलाकर पीने से वजन तेजी से बढ़ेगा. साथ ही यह आपके मसल्स को भी मजबूत बनाएगा.
 

हड्डियों के रखे मजबूत

अगर आप हड्डियों की दर्द से परेशान हैं तो दूध में मखाना और खसखस मिलाकर पीना शुरू कर दें, इससे जोड़ों के दर्द, कमर दर्द जल्द ही राहत मिलेगी. इन दोनों ही ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है. वहीं, रोज सुबह नाश्ते में 6-7 दाने दूध में मिलाकर पीने से शुगर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.
 

एंटी एजिंग प्रभाव से बचाए

मखाने और खसखस के सेवन से एंटी एजिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. हां मखाने का जरूरत से ज्यादा सेवन एलर्जी का कारण भी बन सकता है क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए इनको खाने से पहले एक बार डॉक्टर से भी सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com