सुबह पेट हल्का करने में होती है दिक्कत तो ये 4 ड्रिंक्स पीना कर दीजिए शुरू, कब्ज की हो जाएगी छुट्टी 

Drinks To Relieve Constipation: कब्ज को दूर करने में खाने-पीने की कई चीजें बेहद असरदार साबित होती हैं. इसी तरह के कुछ ड्रिंक्स यहां बताए जा रहे हैं जिन्हें पीने पर कब्ज की दिक्कत से निजात मिल सकती है. 

सुबह पेट हल्का करने में होती है दिक्कत तो ये 4 ड्रिंक्स पीना कर दीजिए शुरू, कब्ज की हो जाएगी छुट्टी 

Constipation Home Remedies: इस तरह मिलेगा कब्ज से छुटकारा.  

खास बातें

  • कब्ज का रामबाण इलाज हैं ये ड्रिंक्स.
  • पीने पर मिलती है राहत.
  • मलत्याग करना हो जाता है आसान.

Constipation Diet: कब्ज पेट से जुड़ी एक आम दिक्कत है जिसमें मलत्याग करना मुश्किल हो जाता है. कब्ज होने पर व्यक्ति को घंटों टॉयलेट में बैठने पर भी पेट खाली होता हुआ महसूस नहीं होता. ना चैन से बैठा जाता है और ना ही किसी काम में ध्यान लगाते बनता है. ऊपर से बार-बार लगता है कि बाथरूम जाना है लेकिन फिर भी मलत्याग में तकलीफ होती है. लंबे समय तक कब्ज (Constipation) रहने पर बवासीर भी हो सकता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि वक्त रहते इस कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पा लिया जाए. यहां ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स (Drinks) की सूची दी जा रही है जिन्हें पीने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. 

Juhi Parmar ने बताया अपने गुलाबी गालों का राज, घर की इस एक चीज से Pink Cheeks पा लेंगी आप भी 

कब्ज के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Constipation 


सेब का जूस 

सेब का जूस जेंटल लेक्सेटिव की तरह काम करता है जिससे कब्ज पर असर पड़ता है. साथ ही, सेब में मौजूद पेक्टिन की मात्रा मल (Stool) को भारी बनाती है जिससे मलत्याग सुचारू रूप से होता है. इस चलते सेब के जूस को पीने पर मलत्याग करना आसान हो जाता है.

0drm4cq4

नींबू का रस 


नींबू विटामिन सी और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इस चलते नींबू पानी (Lemon Water) के सेवन से शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं जिससे पेट साफ होने में भी मदद मिलती है. नींबू के पानी को मलत्याग आसान बनाने के लिए भी पिया जा सकता है. 

lemon water helps in weight loss

Photo Credit: iStock


सौंफ की चाय 


सौंफ में पाचन को बेहतर करने वाले कई गुण पाए जाते हैं. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा मिलती है. इस चलते कब्ज से राहत पाने के लिए सौंफ की चाय (Fennel Tea) पीने पर फायदा मिलता है. इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में सौंफ के दाने डालें. इसे गिलास में निकालें और उसमें एक कप गर्म पानी भर लें. सौंफ को उबालने से परहेज करें क्योंकि इससे गुण कम हो सकते हैं. 10 मिनट बाद इस चाय को पिएं. दिन में 2 से 3 बार इस चाय को पीने पर कब्ज पर इसका असर दिखने लगेगा. 

245cdjd8

Photo Credit: iStock


दूध और घी 

आयुर्वेद में दूध में घी डालकर पीना बेहद फायदेमंद समझा जाता है. इस दूध को कब्ज का रामबाण इलाज भी मानते हैं. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच भरकर घी डालें और रात के समय पिएं. अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा. 
 

9opiiklg

इन 7 नेचुरल तरीकों से पाएं घने और मोटे बाल, Hair Care के ये टिप्स हैं सबसे बेस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.