Weight Loss: रोज सुबह करेंगे ये 5 काम तो खुद ही घटने लगेगा आपका वजन, नहीं करनी पड़ेगी एक्स्ट्रा मेहनत 

Weight Loss Habits: सुबह के समय किए जाने वाले ऐसे बहुत से काम और आदते हैं जो वजन घटाने में सहायक साबित होते हैं. आप भी इस तरह कर सकते हैं अपना वजन कम. 

Weight Loss: रोज सुबह करेंगे ये 5 काम तो खुद ही घटने लगेगा आपका वजन, नहीं करनी पड़ेगी एक्स्ट्रा मेहनत 

How To Reduce Weight: इस तरह कम होने लगता है शरीर का वजन. 

Weight Loss: कई बार बहुत ज्यादा जद्दोजहद किए बिना भी वजन कम किया जा सकता है. इसके लिए किसी रोकेट साइंस को समझने की जरूरत नहीं होती बल्कि उन कामों को अपनी आदतों में शुमार करना होता है जो शरीर का वजन कम करने में सहायक होते हैं. रोज सुबह उठकर अगर आप इन कामों को करने की आदत डाल लेंगे तो बिना किसी दोराय आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी. ये टिप्स (Weight Loss Tips) उन लोगों के लिए खासकर असरदार हैं जिन्हें रोजमर्रा के दिनों में जिम जाने या भारी एक्सरसाइज करने की फुर्सत नहीं मिलती और वे आसानी से छोटे-मोटे कामों के जरिए वजन कम करना चाहते हैं. तो फिर देर किस बात की, जल्दी से जान लीजिए वजन घटाने वाले कामों के बारे में. 

होली पर घर आये हैं कान्हा तो प्रभु श्रीकृष्ण के ये यूनिक और मॉडर्न नाम रखें

वजन घटाने वाली आदतें | Weight Loss Habits 

गर्म पानी और अलसी के बीज 


वजन घटाने के लिए रोज सुबह उठरकर खाली पेट गर्म पानी और अलसी के बीज (Flax Seeds) खाने की आदत डाल लीजिए. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस बाजार से अलसी के बीज लाकर भुन लेने हैं. अब सुबह उठकर मुंह धोने के बाद एक गिलास गर्म पानी पिएं और साथ ही आधा चम्मच अलसी के बीज खा लें. अलसी के बीज और गर्म पानी पीने के एक घंटे के बाद तक किसी और चीज का सेवन ना करें. 

352ddq6g

सुबह का नाश्ता 

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें लगता है कि वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है कि खाना कम खाया जाए तो आप गलत सोचते हैं. वजन कम करने के लिए किसी भी मील (Meal) को छोड़ा नहीं जाता है बल्कि हर मील समय पर लिया जाता है. खासकर सुबह का नाश्ता कभी मिस ना करें. नाश्ते में आप एक कप चाय के साथ ब्रेड, पोहा, उपमा, चीला या फिर चटपटी सेवंइयां ले सकते हैं. 

njp7iulg

Photo Credit: iStock


20 मिनट बाद पानी 


इसे अपनी आदत बना लें कि कोई भी मील लेने के 20 मिनट बाद आप गुनगुना पानी पिएंगे. 20 मिनट बाद गुनगुना पानी पीने पर आपको अपना वजन तेजी से घटता हुआ महसूस होगा. इससे खाना बेहतर तरीके से पच भी पाएगा और पानी पीने में आपको अत्यधिक जद्दोजहद भी नहीं करनी है. इसके साथ ही कोशिश करें कि आप दिनभर में पानी पीते रहें. 

089qdk1g


करें वॉक 


वॉक करने (Walking) का एक सही समय भी निर्धारित किया जा सकता है या फिर आप दिन में जब भी फ्री हों तब वॉक कर सकते हैं. खानपान से जुड़ी अच्छी आदतें वजन कम करती हैं लेकिन वॉक करके ही आप शरीर के इंचेस कम कर पाएंगे. मिड मॉर्निंग मील लेने के बाद और लंच करने के बाद खासतौर से वॉक करना जरूरी है. इसके अलावा आप दिनभर में कभी भी 40 से 50 मिनट वॉक करें. आपको तेजी से शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा. 

walking

Photo Credit: iStock


पिएं हर्बल टी 


सुबह के समय आम दूध वाली चाय पीने के बजाय हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है. हर्बल टी ना सिर्फ वजन कम करने में मददगार साबित होगी बल्कि पेट से जुड़ी दिक्कतों से भी निजात दिलाएगी. दूध वाली चाय पीने पर एसिडिटी, गैस और पेट फूलने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं जबकि हर्बल टी (Herbal Tea) पीने पर पेट स्वस्थ रहता है. 

i200gct

Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.