तांबे का बर्तन गर्मियों में भी कर रही हैं इस्तेमाल तो सतर्क हो जाइए, नहीं तो पड़ जाएंगी बीमार

Utensil Tips: तांबे का बरतन दिखने में तो सुंदर और आकर्षक लगता है लेकिन, इसका इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती है जो इस आर्टिकल में बताए गए हैं.

तांबे का बर्तन गर्मियों में भी कर रही हैं इस्तेमाल तो सतर्क हो जाइए, नहीं तो पड़ जाएंगी बीमार

Health tips : बच्चों को तांबे के बर्तन में खिलाने से चक्कर आ सकता है.

खास बातें

  • तांबे के बर्तन में खाने से होती है पेट की समस्या.
  • इस बर्तन में खट्टी चीजों का न करें सेवन.
  • चक्कर आने का भी होता है डर.

Copper utensil : तांबे के बर्तन दिखने में बहुत सुंदर लगते हैं. इनको खाने की टेबल पर अगर सजाकर रख दिया जाता है तो इनकी शोभा देखने लायक होती है. यह एक रॉयल लुक देते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है गर्मियों के मौसम में कॉपर के बर्तन (Copper utensil in summer) का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि, इससे कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं, जैसे- उल्टी, ब्लोटिंग, चक्कर नकसीर आदि. उन्हीं के बारे में इस लेख में हम जानेंगे.

तांबे का बर्तन गर्मियों में क्यों न करें इस्तेमाल | Do not use copper utensils in summer

  • तांबे के बर्तन में पानी फिर भी पी सकते हैं लेकिन खाना नहीं खा सकते हैं. क्योंकि इससे हमारे शरीर में कॉपर की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके कई साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे- नकसीर फूटना, भूख न लगना, शरीर गर्म हो जाना, डायरिया और ब्लोटिंग.
  • तांबे के बर्तन में दूध और खट्टी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे एसिडिक रिएक्शन होता है. इस बर्तन में खट्टी चीजें रखने से खराब हो जाती हैं. अगर इनका सेवन आप तांबे के बर्तन में करती हैं तो उल्टी, दस्त, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.
  • तांबे के बर्तन में बच्चों को बिल्कुल नहीं खिलाना चाहिए. इससे उनकी ऊर्जा कम होगी और उन्हें चक्कर आने की समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मी के मौसम में बच्चों को कोई भी चीज तांबे के बर्तन में देने से परहेज करें.
  • तांबे की ही तरह एल्युमिनियम के बर्तन भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा इन्हीं बर्तनों का उपयोग किया जाता है खाना पकाने में, कोशिश करें की इन बर्तनों को गर्मी में इस्तेमाल न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनन्या पांडे का दिखा कैजुअल में कूल अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com