सफ़ेद बालों की समस्या को न करें नज़रअंदाज़, इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएं

बादाम का तेल विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह जड़ों को गहराई से पोषण देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है.

सफ़ेद बालों की समस्या को न करें नज़रअंदाज़, इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएं

ग्रे हेयर के लिए प्रभावी घरेलू उपचार; image credit: iStock

आज के समय में, समय से पहले बालों का सफेद होना, दुर्भाग्य से, खांसी और सर्दी के समान आम हो गया है. नमक और काली मिर्च के ट्रेस तब भी दिखाई देते हैं जब आप 20 की उम्र में होते हैं. ऐसे में आपके पास केवल एक ही रास्‍ता बचता है, कि आप अपने ग्रे हेयर को काला करने के लिए सिद्ध घरेलू उपचारों की तलाश करें. यह आपको यह भी बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का प्रारंभिक संकेत है. अच्छी बात यह है कि सफेद बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना संभव है. अपने सफ़ेद बालों को काला करने के लिए कई रासायनिक उपचारों में से एक को चुनने के बजाय, हम सुझाव देते हैं कि आप भूरे बालों के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें.

सफेद बालों से लड़ने के 5 प्राकृतिक उपाय

ग्रे हेयर के लिए कुछ आजमाए हुए और परखे हुए घरेलू उपचार यहां दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाने की जरूरत है.

1. बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम का तेल विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह जड़ों को गहराई से पोषण देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है. नींबू का रस न केवल बालों में चमक देता है बल्कि स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है. बादाम का तेल और नींबू का रस दोनों आसानी से उपलब्ध सामग्री हैं जो आपको प्राकृतिक रूप से भूरे बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. बादाम के तेल की कुछ बूंदों को थोड़े से नींबू के रस में मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मसाज करें. 30 मिनट बाद इसे धो लें.

2. ब्लैक टी 

2rki9t48

ब्लैक टी में कैफीन होता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बालों को नेचुरल डार्क कलर देते हुए, यह बालों के विकास को भी उत्तेजित करता है और इन्‍हें चमक देकर मजबूत करता है. अपने बालों को ताज़ी पीनी हुई काली चाय से उपचारित करने से आपको प्राकृतिक रूप से ग्रे हेयर से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक चुटकी समुद्री नमक डालकर उबालें. इसे ठंडा करें और बालों पर लगाएं. अब इसे सूखने दें. ग्रे स्ट्रैंड्स को काला करने के लिए नियमित रूप से दोहराएं.

3. प्याज का रस

बालों को सफ़ेद करने के लिए सबसे शक्तिशाली समाधानों में से एक, प्याज भी बालों के विकास को बढ़ावा देता है. नींबू के रस में मिलाने पर यह बालों में चमक और बाउंस देता है. 2-3 चम्मच प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. स्‍कैल्‍प और बालों में समान रूप से मालिश करें और एक घंटे के बाद धो लें.

4. काली मिर्च और नींबू

33a573cg

केमिकल कलर्स को छोड़ें और अपने बालों को काला करने के लिए इस नेचुरल हेयर डाई के घोल को आजमाएं. बालों के लिए काली मिर्च के अनगिनत फायदे हैं. आपके बालों के नेचुरल कलस को बनाए रखने में मदद करने के अलावा यह बालों के रोम के विकास को भी बढ़ावा देता है. एक चम्मच ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर इसमें आधा कप दही में मिला लें. गाढ़ा पेस्ट बनाएं और बालों और स्कैल्प में मसाज करें. बालों को लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में तीन बार इसे दोहराएं.

5. गुड़हल

ffj3g7a

गुड़हल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन मेलेनिन का प्रोडक्‍शन करते हैं. यह बालों को उनका नेचुरल कलर देता है. इस फूल को बालों की कई समस्याओं जैसे डेंड्रफ, ड्राईनेस और बालों के झड़ने के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गुड़हल की पत्तियों और फूलों को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह अपने बालों को धोने के लिए इस पानी का प्रयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       


हम उम्र बढ़ने के प्रभावों को उलट तो नहीं सकते हैं, बालों के झड़ने, डेंड्रफ या समय से पहले ग्रे हेयर को अपना जीवन बर्बाद करने की अनुमति देने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, बालों के समय से पहले सफेद होने के लिए इनमें से एक या अधिक घरेलू उपचारों का उपयोग करने पर विचार करें.