बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, यहां जानें Green Tea के साइड इफेक्ट्स 

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी यूं तो बेहद फायदेमंद होती है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. 

बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, यहां जानें Green Tea के साइड इफेक्ट्स 

Green Tea Disadvantages: सेहत को कई तरह से प्रभावित कर सकती है ग्रीन टी. 

खास बातें

  • जानिए कितनी मात्रा में ग्रीन टी पीना है अच्छा.
  • सेहत पर असर डालती है यह चाय.
  • नींद भी हो सकती है प्रभावित.

Healthy Tips: कहते हैं अति हर चीज की बुरी होती है और ग्रीन टी भी इससे अछूती नहीं है. पर्याप्त मात्रा में ग्रीन टी (Green Tea) पीने पर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं और सेहत पर इसका अच्छा असर दिखता है.  लेकिन, अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो यह नुकसानदायक और हानिकारक (Harmful) हो सकती है. यहां जानिए ग्रीन टी बहुत ज्यादा पीने पर शरीर किस-किस तरह से प्रभावित होता है. 

फटना शुरू हो गई है स्किन तो इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल, Dry Skin दिखने लगेगी बेहतर


ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स | Green Tea Side Effects 

सिर दर्द


ग्रीन टी में कैफीन होता है जिसका बहुत ज्यादा सेवन लोगों के लिए सिर दर्द की वजह बन सकता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सिर का दर्द (Headache) हर दूसरे दिन हो जाता है तो आपको रोजाना ग्रीन टी के सेवन से परहेज करना चाहिए. 


पेट से जुड़ी दिक्कतें 


अक्सर लोग ग्रीन टी को खाली पेट ही पीते हैं, लेकिन इसे बहुत ज्यादा खाली पेट पीने पर पेट में जलन हो सकती है. इसमें मौजूद टैनिन पेट के एसिड्स को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा इसका अत्यधिक सेवन कब्ज, एसिडिटी (Acidity) और जी मिचलाना का कारण बनता है. 


सोने में परेशानी 


स्लीपिंग पैटर्न को प्रभावित करने में कैफीन का अच्छाखासा हाथ माना जाता है. जो लोग कैफीन (Caffeine) से सेंसिटिव होते हैं और जिन्हें कॉफी पीने के बाद नींद आने में दिक्कत होती है उन्हें बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीने से भी परहेज करना चाहिए. आप सोने से कम से कम 5 घंटे पहले ग्रीन टी पिएं जिससे यह आपकी नींद को खराब ना कर सके. 


शरीर में आयरन की कमी 

ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आयरन को सोखने का काम करते हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन आयरन की कमी और अनीमिया का कारण बनता है. वहीं, अगर आपको पहले से अनीमिया है तो आपको ग्रीन टी के सेवन से बचना चाहिए. 


हड्डियों के लिए 


ग्रीन टी में मौजूद कंपाउंड्स कैल्शियम को सोखने का काम करते हैं. इससे हड्डियों  के कमजोर (Weak Bones) होने का खतरा रहता है. आपको ग्रीन टी पूरी तरह छोड़ने की जरूरत नहीं है लेकिन इसे पीने की मात्रा कम करने में ही समझदारी है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां सुनंदा शेट्टी के साथ शिल्पा शेट्टी का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com