Diabetes के मरीजों को खाने चाहिए ये आटे, कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल, यहां जानिए उनके नाम

Diabetes patients : शुगर पेशेंट को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. यहां पर कुछ ऐसे आटो के बारे में बता रहे हैं जिसके खाने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी.

Diabetes के मरीजों को खाने चाहिए ये आटे, कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल, यहां जानिए उनके नाम

sugar patient को अपने खान पान में यहां बताए जा रहे आटों को खाने में शामिल कर लेना चाहिए.

Sugar level : शुगर के पेशेंट की तादाद देश में तेजी से बढ़ रही है. जो कि चिंता का विषय है. इस बीमारी को लेकर सोचने की जरूरत और ज्यादा पड़ जाती है क्योंकि यह बीमारी कम उम्र में ही लोगों को अपनी चपेट में कर रही है. ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल को लेकर लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. इस लेख में हम आपको बताएंगे डायबिटीज पेशेंट (Diabetes food) को आटे के खाने के फायदे के बारे में तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

डायबिटीज पेशेंट को कौन से आटे खाने चाहिए | Flour for sugar patients

- जौ का आटा शुगर पेशेंट को जरूर खाना चाहिए इसमे ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

- चने का आटा भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है. इसका भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. बाजरे का आटा भी शुगर पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसकी रोटी खाने से ज्यादा लाभ होता है.

- रागी का आटा भी शुगर पेशेंट के लिए अच्छा होता है. इससे बनी रोटी को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेनी चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल्स और डाइटरी फाइबर होता है. इसमें मिनिरल्स और एमीनो एसिड भी होता है.

- ज्वार का आटा भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन और डाइटरी फाइबर होता है जो डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत अच्छा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com