हाई कॉलेस्ट्रोल की वजह से बढ़ने लगा है मोटापा तो डाइट में शामिल कर लीजिए कुछ देसी फूड्स, Cholesterol होगा कंट्रोल 

Cholesterol Control Foods: बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें कुछ फूड्स. कॉलेस्ट्रोल और वजन कंट्रोल में रहने में भी मिलेगी मदद. 

हाई कॉलेस्ट्रोल की वजह से बढ़ने लगा है मोटापा तो डाइट में शामिल कर लीजिए कुछ देसी फूड्स, Cholesterol होगा कंट्रोल 

Weight Loss And High Cholesterol: देसी फूड्स खाकर कम होने लगेगा कॉलेस्ट्रोल. 

Cholesterol Control Tips: खानपान और जीवनशैली की कुछ बुरी आदतें बुरे कॉलेस्ट्रोल और मोटापे को बढ़ाने वाली साबित हो सकती हैं. बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों का कारण बनता है जिनमें रक्त वाहिनियों का अवरुद्ध होना, पैरों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न, हार्ट अटैक और स्ट्रोक (Stroke) आना शामिल है. समस्या इतनी ना बढ़े उससे पहले ही खानपान में जरूरी बदलाव कर लेने जरूरी हैं. यहां ऐसे ही कुछ देसी फूड्स (Desi Foods) दिए गए हैं जिन्हें हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) कंट्रोल करने की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

बालों के झड़ने से हैं तंग तो इन 7 टिप्स को करें फॉलो, आसान से काम Hair Fall को रोकने में होंगे कारगर 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए देसी फूड्स | Desi Foods To Control High Cholesterol 


सोयाबीन 


सोयाबीन और सोया से बनने वाले पदार्थों को कॉलस्ट्रोल की डाइट में शामिल किया जा सकता है. सोयाबीन प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है जो बुरे कोलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कंट्रोल में रखने में कारगर है. 

भिंडी 


कैलोरी में कम और सोल्यूबल फाइबर से भरपूर होती है भिंडी. इस चलते कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भिंडी भी खाई जा सकती है. 

अलसी के बीज 


खानपान में अलसी के बीज (Flax Seeds) शामिल करने पर हाई ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल कम होता है. इन बीजों को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है, पीसकर आटे में शामिल किया जा सकता है और स्मूदी में डालकर भी इनका सेवन कर सकते हैं. 


ओट्स 


बीटा ग्लूकन वाले ओट्स (Oats) को कॉलेस्ट्रोल कम करने के खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. ओट्स फाइबर का भी भरपूर स्त्रोत होता है जो कॉलेस्ट्रोल के साथ-साथ वजन कम करने में भी कारगर है. फाइबर से भरपूर ओट्स खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. 


लहसुन 


स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लहसुन अच्छा होता है. इसके बायोएक्टिव कंपोनेंट्स ट्रायग्लाइसेलिड्स बढ़ने से रोकता है जिससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. दिन में एक लहसुन खाना भी कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है. 

अदरक का काढ़ा है सर्दियों में बेहद फायदेमंद, पीने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.