Custard Apple For Winter : रोज खाएंगे शरीफा, तो इन बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर, जानें इसके फायदे

Custard Apple For Winter : शरीफा में कई महत्वपूर्ण विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स और फाइबर भी होते हैं. गर्भावस्था में खाया जाने वाला ये परफेक्ट फल है. चलिए जानते हैं शरीफा के फायदे और क्या-क्या हैं.

Custard Apple For Winter : रोज खाएंगे शरीफा, तो इन बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर, जानें इसके फायदे

sharifa khane ke fayde : चलिए जानते हैं शरीफा के फायदे और क्या-क्या हैं.

Custard Apple benefits hindi : शरीफा यानी सीताफल  (Custard Apple) स्वादिष्ट तो होता ही है, ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह फल शरीर को ठंडक के साथ ही साथ एनर्जी भी देता है. सीताफल से डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रखता है. कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर शरीफा फल आपके दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है. शरीफा का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा ही फायदेमंद है, इसका कारण है शरीफे में मौजूद पोषक तत्व और भरपूर फाइबर. इसके अलावा शरीफा में कई महत्वपूर्ण विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स और फाइबर भी होते हैं. गर्भावस्था में खाया जाने वाला ये परफेक्ट फल है. चलिए जानते हैं शरीफा के फायदे और क्या-क्या हैं.

custard apple

Photo Credit: iStock

शरीफा के फायदे | sharifa khane ke fayde

कमजोरी होती है दूर
शरीफे में भरपूर  पोटेशियम होता है, जो मसल्स की कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके थकान को दूर करता है. थकावट के साथ ही कमजोरी को दूर करने के लिए शरीफा बहुत अच्छा फ्रूट माना जाता है.

शरीर डिटॉक्स करता है
 शरीफे में कई खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, ये एक अहम वजह है कि इसके सेवन से हमारे शरीर का ब्लड प्यूरिफाई होता है. बॉडी डिटॉक्स होती है और किडनी हेल्दी बनी रहती है. इस फल का सेवन हर किसी को जरूर करना चाहिए, ताकि किडनी स्वस्थ बनी रहे.  

कब्ज और पेट की समस्याएं में कारगर
 शरीफा में डाइट्री फाइबर बड़ी ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में ये कब्ज की समस्या में बड़ा ही लाभकारी साबित होता है. पाचन से जुड़ी परेशानी बनी रहती है तो आपको शरीफे यानी सीताफल का सेवन जरूर करना चाहिए. 

आंखों की रोशनी बढ़ाता है शरीफा
आंखों की रोशनी अच्छी रहे इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए शरीफा बेहतरीन फल माना जाता है. ये फल कई आवश्यक विटामिन्स जैसे कि विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता हैं.

दिल रखता है हेल्दी
शरीफा में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं जो दिल को हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं. मैग्नीशियम और पोटेशियम हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर रखते हैं और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में करने में मददगार होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गठिया का इलाज में मददगार 
 शरीफे में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में रहता है जो शरीर में लिक्विड और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों की सूजन को दूर करते हैं और गठिया रोग में आराम पहुंचाते हैं.