बढ़ते वजन को लेकर हैं परेशान तो किचन में मौजूद इस मसाले का करें इस्तेमाल, फिर देखिए कैसे आती है बॉडी शेप में

Home remedy for weight loss : यहां हम आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बिना दाल और सब्जी का तड़का अधूरा है, आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल करने में सहायता करेगा.

बढ़ते वजन को लेकर हैं परेशान तो किचन में मौजूद इस मसाले का करें इस्तेमाल, फिर देखिए कैसे आती है बॉडी शेप में

Jeera benefits : सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने से वजन रहता है कंट्रोल.

खास बातें

  • सत्तू के साथ भी जीरा का सेवन है फायदेमंद.
  • छाछ में जीरा पाउडर मिलाकर पिएं.
  • जीरा पाचन क्रिया को करता है मजबूत.

Jeera in Weight loss: बढ़ता वजन आजकल हर किसी की समस्या बना हुआ है. जिसको कंट्रोल करने को लेकर लोग अपने व्यायाम (weight loss exercise) से लेकर खानपान (weight loss diet) तक पूरा ध्यान देते हैं. मोटापे के शिकार लोग अपनी बॉडी को शेप में लाने को लेकर स्वाद तक से समझौता कर लेते हैं. ऐसे में आप वजन घटाने की प्रक्रिया में एक और चीज जोड़ लें तो बहुत फायदेमंद साबित होगा. यहां आपको हम एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन करने से आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल में आ जाएगा, जिसका नाम है जीरा (cumin in weight loss). यह ऐसा मसाला है जिसके बिना दाल और सब्जी का तड़का अधूरा है. तो चलिए जानते हैं ये आपके वजन को कैसे करता है कंट्रोल.

वजन कम करने के लिए जीरा का ऐसे करें इस्तेमाल | how to use jeera in weight loss

फ्राई करने में 

जीरे का इस्तेमाल आप दाल और सब्जी के तड़के के रूप में जरूर करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप जीरा पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं तड़का लगाने में.

छाछ के साथ 

वहीं गर्मियों में तो लोग छाछ का इस्तेमाल हाइड्रेट करने के लिए खूब करते हैं. अगर आप इस पेय पदार्थ में जीरा पाउडर मिलाकर करती हैं तो आपके लिए लाभकारी होगा. यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है.

सत्तू के जूस में 

गर्मियों का एक और लोकप्रिय पेय पदार्थ सत्तू में भी आप जीरे की मिलावट करके सेवन कर सकते हैं. इससे आपका स्वाद और स्वास्थ्य दोनों ही बेहतर होगा.  जबकि आप दही बड़े में भी जीरा पाउडर मिलाकर खा सकती हैं.

पुदीना और तुलसी 

एक और तरीका है पुदीना का सेवन करने का वो है पुदीना और तुलसी  की पत्तियों को उबाल लें जीरे के साथ, फिर इसे एक बॉटल में स्टोर कर लें. उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पिएं. आपको बता दें कि डिलीवरी के बाद  इस पेय पदार्थ का सेवन महिला को स्वस्थ रखने का भी काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करीना कपूर मुंबई में पापा रणधीर कपूर के घर आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com