बदले मौसम में ऐसे रखें आंखों का ख्याल, नहीं तो हो सकता है Conjunctivitis Infection

Conjunctivitis Infection : इसमें आंखें लाल हो जाती हैं, पानी आने लगता है और पपड़ी और किचड़ भी निकलने लगता है. ऐसा बैक्टीरियल संक्रमण या एलर्जी के कारण हो सकता है. इसके अलावा यह सर्द गरम के कारण भी होता है.

बदले मौसम में ऐसे रखें आंखों का ख्याल, नहीं तो हो सकता है Conjunctivitis Infection

Conjunctivitis Infection तब भी हो जाता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जो इससे संक्रमित है. 

Eye care tips: जैसे हम बदलते मौसम में बालों और चेहरे का ख्याल रखते हैं तो वैसे ही आंखों का भी रखना चाहिए. क्योंकि मौसम में होने वाले बदलाव के कारण आंखों के इंफेक्शन कंजेक्टिवाइटिस (Conjunctivitis Infection) का खतरा मंडराने लगता है. इसमें आंखें लाल हो जाती हैं, पानी आने लगता है और पपड़ी और किचड़ भी निकलने लगता है. ऐसा बैक्टीरियल संक्रमण या एलर्जी के कारण हो सकता है. इसके अलावा यह सर्द गरम के कारण भी होता है. और तो और कॉन्टैक्ट लेंस, गंदगी, धुआं भी कारण हो सकता है. आखिर इस बीमारी से कैसे बचाव करें जानें लेख में.

कंजेक्टिवाइटिस संक्रमण से कैसे करें बचाव

  • अगर आपकी आंख आ गई है तो तेज रोशनी में निकलने से बचना चाहिए और बाहर धूप वाला चश्मा लगाकर निकलें. इसके अलावा आप कुछ भी छूने के बाद हाथ को धो लें. आप लोगों से दूरी बनाकर रखें. क्योंकि ये इंफेक्शियस डिजीज है.

कंजेक्टिवाइटिस संक्रमण होने का कारण

  • यह इंफेक्शन तब भी हो जाता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जो इससे संक्रमित है. 
  • इसके अलावा यह होने का कारण किसी ऐसी चीज के संपर्क में आना जिससे आपको एलर्जी है, हो सकता है.
  •  जब आपको ये समस्या हो जाए तो आप लोगों से दूरी बनाकर रखें ताकि और लोगों में ना फैले. अपनी कोई चीज किसी से साझा ना करें.
  • अगर आपकी आंखों में तेज दर्द, आंखों में चुभन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह शुरूआती लक्षण होते हैं कंजेक्टिवाइटिस के. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com