चिरौंजी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन पर भी दिखाती है कमाल, इस तरह बनाएं Chironji से फेस पैक 

Chiraunji Face Pack: चिरौंजी रसोई का ऐसा मसाला है जो त्वचा निखारने और दाग-धब्बों को दूर करने में एक अच्छा घरेलू नुस्खा साबित होता है. 

चिरौंजी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन पर भी दिखाती है कमाल, इस तरह बनाएं Chironji से फेस पैक 

Chironji and rose water: इस तरह बनाएं चिरौंजी से फेस पैक. 

खास बातें

  • चिरौंजी से भी बन सकता है फेस पैक.
  • डार्क सर्कल्स भी होते हैं दूर.
  • पिग्मेंटेशन से मिलता है छुटकारा.

Skin Care: चिरौंजी रसोई में पाई जाने वाली ऐसी चीज है जो ना कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में काम आती है बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छी है. चिरौंजी के फायदे सेहत तक ही सीमित नहीं हैं स्किन पर भी यह फायदा दिखाता है. चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने, दाग-धब्बे दूर करने, डार्क सर्कल्स (Dark Circles)  हल्के करने और निखार (Glow) लाने के लिए चिरौंजी का फेस पैक (Chironji Face Pack) लगाया जा सकता है. निम्न तरीकों से चिरौंजी से फेस पैक तैयार किया जा सकता है. 

Tomato Flu बच्चों को लेने लगा है अपनी चपेट में, जानिए इसके लक्षण, बचाव और जरूरी सावधानी के बारे में


चिरौंजी से बना फेस पैक | Chironji Face Pack 

ग्लो के लिए 

चिरौंजी से ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए आपको एक चम्मच चिरौंजी, एक चम्मच दूध और चुटकीभर हल्दी की जरूरत होगी. फेस पैक बनाने के लिए चिरौंजी को पीसकर उसमें दूध (Milk) और हल्दी मिला लें. तैयार पेस्ट चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस फेस पैक से चेहरा अच्छी तरह साफ हो जाता है और खूबसूरत नजर आता है. 

डार्क सर्कल्स के लिए 


आंखों के नीचे पड़े काले घेरों (Dark Circles) को दूर करने के लिए चिरौंजी के साथ-साथ जायफल, शहद (Honey) और नींबू के रस की भी जरूरत होगी. बनाने के लिए एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच चिरौंजी, एक चम्मच जायफल का पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर आंखों के नीचे ही नहीं बल्कि पूरे चेहरे पर लगाएं. चेहरा धोते समय इसे हल्के हाथ से छुड़ाएं. 

ऑयली स्किन के लिए 

इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाबजल में चिरौंजी का पाउडर मिलाएं और हल्दी डालें. इसके बाद चेहरे पर लगभग 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. यह स्किन से एक्सेस ऑयल हटाने में मददगार साबित होगा. 


दाग-धब्बों के लिए 


गुलाबजल (Rose Water) और चिरौंजी को साथ मिलाकर दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. यह स्किन से पिग्मेंटेशन को दूर करने में असरदार है और चेहरे पर साफ चमक लेकर आता है. गुलाबजल की ठंडक भी इस फेस पैक से चेहरे को मिलती है. 

त्वचा पर निखार और चमक लाती है यह लाल चीज, दूध में मिलाकर पीने पर दिखता है कमाल का असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बांद्रा के क्रोम स्टूडियो में स्पॉट हुये अर्जुन कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com