सर्दी में बच्चों को बीमारी से दूर रखने के लिए अपनाएं ये आसान 5 टिप्स

आप चाहते हैं सर्दी (winter) में आपका बच्चा बीमार ना पड़े तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने बच्चे को ठंड में एकदम फिट रख सकते हैं.

सर्दी में बच्चों को बीमारी से दूर रखने के लिए अपनाएं ये आसान 5 टिप्स

Winter Care : यह तरीके अपनाने से फिट रहेगा आपका बच्चा.

सर्दी (Winter) में  बच्चों को खांसी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारियों से जकड़ लेती हैं. एक्सपर्ट की माने तो सर्दी के मौसम में तेजी से तापमान में उतार चढ़ाव के चलते हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है. जिसका असर बच्चों पर अधिक दिखने लगता है. ऐसे में इस बदलते हुए मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सच तो ये है कि आप जैसे बहुत से पैरंट्स अपने बच्चों की सेहत को लेकर परेशान रहते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके इसी कारण बहुत से पेरेंट्स अपने बच्चों की सेहत को लेकर चिंतित रहते है. तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप सर्दी (Winter) के मौसम में अपने बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, ताकि आपके बच्चे को बीमारी ना घेरे. 

बच्चों का कमरा रखें गर्म 

सर्दी में बच्चों को बचाने के लिए पैरंट्स ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनाते हैं, ताकि उन्हें ठंड ना लग जाए. ज्यादा कपड़े पहनने से बच्चों की कोमल त्वचा पर रैश पड़ने का खतरा बना रहता है. इस कारण उन्हें खुजली वगैरह होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि पैरंट्स बच्चों का कमरा गर्म रखने की कोशिश करें, ताकि बच्चों पर ज्यादा रजाई या कंबल डालने की जरूरत ना पड़े. 

खाना दें हेल्दी 

हर मौसम में बच्चों को अच्छी डाइट देनी चाहिए, जोकि उनके विकास के लिए बेहद जरूरी है. वहीं सर्दी (Winter) में अच्छी डाइट का महत्व बहुत बढ़ जाता है. सर्दी में बच्चों को बीमारी से दूर रखने के लिए उनकी डाइट में एक उबला अंडा जरूर शामिल करें. उबला अंडा शरीर को गर्म रखने में इस ठंड में बहुत ही आवश्यक है. इसके साथ ही हरी सब्जियों के अलावा काजू, किशमिश और बादाम बच्चों के आहार में शामिल करना ना भूलें. वहीं सर्दी में हरीसब्जियां बहुत आ रही हैं, इसलिए अपने बच्चों को रोज सीजनल सब्जियां जरूर अपने बच्चों को खिलाएं. 

धूप में जरूर बैठाएं बच्चों को  

सर्दी (Winter) में बड़े से लेकर छोटे बच्चे को धूप में जरूर बैठना चाहिए. दरअसल, सर्दी के कारण हमारा शरीर ड्राई होने लगता है और शारीरिक गतिविधि कम होने के कारण बॉडी में ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता. ऐसे में धूप से मिलने वाला विटामिन–डी बच्चों के लिए बेहद ही फायदेमंद है. इसीलिए जरूरी है की सर्दी में अच्छी धूप वाले दिन बच्चों को सनबाथ जरूर करवाना चाहिए. 

मालिश करें बच्चों की 

ठंड के कारण बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. ऐसे में बच्चों की नियमित मालिश करने से उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. मसाज करने के लिए आप मार्केट में मौजूद बच्चों के स्पेशल तेल का इस्तेमाल कर सकते है. इससे बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होती है और उन्हें सीजनल बीमारी भी जल्दी नहीं घेरती है. 

गुनगुने पानी से नहलाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

सर्दी (Winter) के मौसम में कई पैरंट्स अपने बच्चों को नहलाने से कतराते हैं, उन्हें लगता है कि उनके बच्चे कहीं बीमार ना पड़ जाएं. अगर हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा करना सही नहीं है. ठंड में आप अपने बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं. इससे बच्चों के शरीर का पसीना साफ तो होगा ही साथ ही आपका बच्चा तरोताजा महसूस करेगा. 

अन्य खबरें