Vitamin Deficiency : क्या आपके हाथों में होने लगी है झनझनाहट तो शरीर में हो गई है इस विटामिन की कमी

Vitamin Defeciency : अगर आपके हाथों में झनझनाहट हो रही है तो इसका मतलब शरीर को कुछ पोषक तत्वों की कमी हो गई है. इसके अलावा और क्या कारण हो सकते हैं उसके बारे में भी चर्चा करेंगे.

Vitamin Deficiency : क्या आपके हाथों में होने लगी है झनझनाहट तो शरीर में हो गई है इस विटामिन की कमी

विटामिन बी (vitamin b) और ई (vitamin e) नर्वस सिस्टम को सुचारु रूप से चलाने में सहयोग करती है.

Vitamin deficiency : हमारा शरीर, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, खनिज आदि पोषक तत्वों से मिलकर बना है. इसलिए इन सभी का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी है तभी जाकर हमारा शरीर अच्छे ढंग से काम कर पाएगा. इसमें से किसी भी एक चीज की कमी होती है तो तमाम सेहत संबंधी परेशानियों (health issue) का सामना करना पड़ता है. जिसमें से एक है हाथों में झनझनाहट. ऐसा कुछ विटामिन की कमी (lack of vitamin) से होता है. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

हाथों में झनझनाहट के कारण | Reason of tingling in the hands

- विटामिन बी (vitamin b) और ई (vitamin e) नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करती है. अगर इसमें कमी आती है तो पैरों और हाथों में झनझनाहट होने लगती है. 

- इसके अलावा आप अगर किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट की वजह से भी आपको झनझनाहट महसूस हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर, ट्यूबरक्लोसिस के कारण भी होता है.

- अगर आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो इसके कारण भी आपको हाथ और पैर में झनझनाहट होती है.  ज्यादा शराब पीने से विटामिन बी12 फोलेट की कमी होती हैं.

- थायराइड (Thyroid) के कारण भी आपके हाथ और पैर में झनझनाहट होने लगती है. इसके अलावा अगर आप एक स्थिति में बिना करवट बदलें सो रही हैं तो आपको पैर और हाथ में ये महसूस हो सकता है. जब भी आपको हाथ और पैर में झनझनाहट हो तो टहलना शुरू कर दीजिए इससे आपको आराम मिलेगा.

- वहीं नर्व वा स्पाइन पर दबाव पड़ने के कारण भी आपके पैर और हाथ में झनझनाहट होने लगती है. और तो और अगर आपको किसी जानवर ने काट लिया है तो भी आपको पैर में झनझनाहट महसूस होने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com