सर्दियों में करना है पेट साफ तो पिएं इस सब्जी का जूस, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 

Vegetable Juice: पेट अच्छा रहता है तो सेहत भी दुरुस्त रहती है. अगर आप पेट की दिक्कतों से अक्सर परेशान रहते हैं तो इस सब्जी का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

सर्दियों में करना है पेट साफ तो पिएं इस सब्जी का जूस, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 

Vegetable Juice For Stomach: इस सब्जी का जूस है पेट के लिए फायदेमंद.

Healthy Juice: सर्दियां आ चुकी हैं और अपने साथ लाई हैं कई मौसमी सब्जियां. इन सब्जियों में कई हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं तो कुछ हैं लाल, पीली और बैंगनी. इन्हीं में से एक सब्जी ऐसी है जिसका जूस शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है और खासतौर से पेट की दिक्कतें (Stomach Problems) दूर होती हैं. यह सब्जी है गाजर. लाल गाजर का जूस (Carrot Juice) सर्दियों में पेट को साफ करने में भी असरदार है और सेहत को इससे बहुत से फायदे मिलते हैं सो अलग. यहां जानिए ठंड के मौसम में गाजर का जूस पीने के लाभ. 

चाहती हैं बालों में चमक तो जरूर लगाएं आवंला के ये 4 हेयर पैक, शाइनी दिखने लगेंगे Hair

सर्दियों में गाजर का जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Carrot Juice In Winters 


पेट करे साफ 

अगर आपको अपच की दिक्कत है या फिर कब्ज से परेशान हैं तो गाजर का जूस बनाकर पी सकते हैं. गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी और डी के साछ-साथ कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. साथ ही, यह शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए भी अच्छा है. 


बढ़ती है आंखों की रोशनी 


गाजर का जूस विटामिन ए से भरपूर होता है जोकि आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इस चलते खानपान में गाजर या फिर गाजर का जूस शामिल करना अच्छा रहता है. इसे सलाद बनाकर भी खाने के साथ परोस सकते हैं. 


इम्यूनिटी करे मजबूत 


विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करने में कारगर है. गाजर में विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. इस चलते सर्दियों में गाजर का जूस पीने पर शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

त्वचा के लिए अच्छा 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के जूस को त्वचा की देखभाल के लिए भी पिया जा सकता है. गाजर के जूस में शरीर से टॉक्सिन निकालने के गुण होते हैं जिससे त्वचा पर भी निखार देखने को मिलता है. 


दिल की सेहत के लिए 


बीटा-कैरोटीन शरीर को फ्री रेडिकल्स से दूर रखता है जो दिल की सेहत (Heart Health) को प्रभावित करते हैं. इसके अलावा गाजर के जूस में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में कारगर हैं. 

बालों को काला करने के लिए लगाया जा सकता है महुआ का तेल, जानिए कैसे करतें हैं Mahua Oil का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.