चाहती हैं कि चेहरे पर दिखे नेचुरल निखार तो पीना शुरू कर दें ये 3 हर्बल टी, Glow करने लगेगी स्किन 

Herbal Tea For Glowing Skin: हर्बल टी पीने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. ये चाय सेहत और सुंदरता दोनों के लिए अच्छी होती हैं. जानिए घर पर किस तरह इन हर्बल टी को बनाकर पिया जा सकता है. 

चाहती हैं कि चेहरे पर दिखे नेचुरल निखार तो पीना शुरू कर दें ये 3 हर्बल टी, Glow करने लगेगी स्किन 

Herbal Tea Benefits: निखरी त्वचा के लिए ऐसे तैयार करें हर्बल टी. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छी है हर्बल टी.
  • आसानी से बनाई जा सकती है.
  • एंटी-एंजिग गुणों से है भरपूर.

Herbal Tea: शरीर जब अंदर से बेहतर होता है तो बाहरी तौर पर भी निखरने लगता है. हर्बल टी शरीर से टॉक्सिन निकालती है जिससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. डिटॉक्स (Detox) होने पर स्किन बेहतर होने लगती है और जाहिर है चेहरे पर भी इसका असर दिखता है. आप बेहद आसानी से हर्बल टी को अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकती हैं. ये ज्यादातर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं. यहां ऐसी ही 3 हर्बल टी बनाने का तरीका बताया जा रहा है. आप इन्हें सेहत और सौंदर्य दोनों को बेहतर करने के लिए पी सकती हैं. 

Diabetes में किया जा सकता है खजूर का सेवन, जानिए ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें इन्हें डाइट में शामिल 

निखरी त्वचा के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Glowing Skin 


हल्दी हर्बल टी 


हल्दी शरीर को कई रोगों से मुक्ति दिलाने के लिए जानी जाती है. इसके साथ ही स्किन पर इसके असर की बात करें तो हल्दी त्वचा को साफ करने और फोड़े-फुंसी हटाने में कारगर मानी जाती है. जवां त्वचा के लिए हल्दी की हर्बल चाय (Turmeric Herbal Tea) बनाकर पी जा सकती है. इसे तैयार करने के लिए कच्ची हल्दी का छोटा टुकड़ा लें और एक कप पानी में मिला लें. इस पानी को आंच पर रखकर पकाएं और उबाल आने के बाद 3 से 4 मिनट तक आंच पर ही रहने दें. इसके बाद हल्दी की इस चाय को कप में निकालकर आराम से पिएं. 


वाइट टी 


स्किन के लिए वाइट हर्बल टी भी बेहद फायदेमंद साबित होती है. इसमें कोलाजन बूस्ट करने वाले तत्व पाए जाते हैं यानी यह एंटी-एजिंग (Anti-Aging) हर्बल टी है. इसे बनाने के लिए आप बाजार से वाइट टी बैग्स या फिर खुली वाइट टी चायपत्ती ला सकती हैं. इसे सामान्य चाय की ही तरह बनाएं लेकिन दूध ना डालें. गर्म-गर्म सुबह या शाम को इस चाय का आनंद लें. 

अदरक की चाय 


घर पर अदरक की हर्बल टी (Ginger Herbal Tea) बनाना बेहद बी आसान है. ध्यान रहे यहां आपकी दूध वाली कड़क अदरक की चाय की बात नहीं हो रही है. अदरक की हर्बल टी बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटा जाता है. इसे कुछ देर पानी में उबालने के बाद कप में छानें. आप स्वादानुसार इसमें शहद या नींबू का रस मिला सकती हैं. यह चाय शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है, स्किन को डैमेज होने से बचाती है, पेट को अच्छा रखती है और उम्र की लकीरों को त्वचा से हल्का करती है. 

आप भी अगर दोमुंहे बालों से परेशान हो चुकी हैं तो लगा लें ये हेयर मास्क बनाकर, Split Ends हो जाएंगे दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com