Benefits Of Spinach: सर्दियों का सुपरफूड है पालक, जानिए इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे

Spinach Benefits: साधारण सी दिखने वाली पालक कई गुणों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जानिए पालक खाने से होने वाले फायदे.

Benefits Of Spinach: सर्दियों का सुपरफूड है पालक, जानिए इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे

Benefits Of Spinach: खाने की थाली में रखी पालक की सब्जी को ना करें इग्नोर

नई दिल्ली:

अच्छी सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं और जब हरी पत्तेदार सब्जियों की बात आती है, तो पालक को सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक सूपरफूड है. विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर पालक का सेवन सर्वोत्तम है. इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद है. पालक शरीर को रेगुलेट करता है, जोड़ों को चिकनाहट और कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करता है. 

सेहत के लिए पालक के अनोखे फायदे (Unique Benefits Of Spinach)

अगर आप वजन कम करने या बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना चाहते हैं तो आज से ही पालक का सेवन शुरू कर दें. माना जाता है कि पालक में वजन घटाने संबंधित गुण पाए जाते हैं. बता दें कि वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कैलोरी की कम मात्रा का सेवन करें और पालक एक कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है.

Health Tips: सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो इन सब्जियों का करें सेवन

स्किन पर ग्लो बनाए रखने के लिए आप रोजाना पालक का सेवन शुरू कर दें. आप चाहें तो अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन के लिए अच्छा होता है, जो कि चेहरे पर आई झुर्रियों की समस्या से भी आपको निजात दिला सकता है.

शरीर में आई खून की कमी को दूर करने में पालक आपकी सहायता करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल और न्यूट्रीएंट्स शरीर में आई खून की कमी को पूरा करते हैं.

Sulaimani Tea Health Benefits: दिनभर की थकान ही नहीं कई दिक्कतों को भी दूर कर सकती है सुलेमानी चाय

अगर आप हर रोज अपने आहार में पालक को किसी न किसी रूप में शामिल करते हैं, तो समझ जाइये आप अपनी मांसपेशियों को मजबूती दे रहे हैं. पालक में आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है.

पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम करने में सहायता मिलती है. इसके सेवन से गठिया और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है.

lk001t2o

एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. 

कई लोगों को डाइजेशन की दिक्कत होती है. ऐसे में आप पालक की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना सुबह पालक का जूस पिएं. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन भी अच्छा रहता है.

डायबिटीज पेशेंट के लिए पालक का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल जैसे तत्व शुगर पेशेंटस के लिए फायदेमंद हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com