प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 

Onion For Hair Growth: बालों पर किसी रामबाण नुस्खे से कम असर नहीं दिखाता है प्याज. इसे बाल बढ़ाने से लेकर लंबे और घने बाल पाने तक के लिए किया जा सकता है इस्तेमाल. 

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 

Onion Benefits For Hair: बालों की दिक्कतें दूर करता है प्याज. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है प्याज.
  • हेयर फॉल की दिक्कत होती है दूर.
  • स्कैल्प की होती है अच्छी सफाई.

Hair Care: बालों की ठीक तरह से देखरेख ना की जाए तो कई दिक्कतें हो सकती हैं. बालों का झड़ना, डैंड्रफ, पतले बाल और ग्रीसी नजर आने वाले बालों तक पर प्याज (Onion) का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बूस्ट होती है. यह हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, प्याज में पाया जाने वाला सल्फर बालों को टूटकर गिरने से बचाता है. इसे लगाने पर बाल समय से पहले सफेद नहीं होते. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर प्याज को लगाया जा सकता है. 

2rmo39so

चाहती हैं चेहरे पर दिखने लगे निखार तो कच्चे दूध को लगा लीजिए इन 5 तरीकों से, Glowing दिखने लगेगी त्वचा 

बालों की दिक्कतों के लिए प्याज | Onion For Hair Problems 

प्याज और नारियल का तेल 


बालों की ग्रोथ के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच प्याज का रस (Onion Juice) लें और उसमें 2 चम्मच नारियल तेल डालें. इस मिश्रण को हल्का गर्म करें और इससे बालों की मालिश करें. कम से कम आधा घंटा इसे बालों पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. आप जब भी बाल धोने वाले हों इस मिश्रण को बालों पर लगा सकते हैं. 


प्याज और अंडा 

हेयर ग्रोथ के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच प्याज का रस, एक पूरा अंडा और बदबू कम करने के लिए रोजमेरी या फिर लैवेंडर ऑयल की 2 से 3 बूंदे ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बाल मुलायम भी बनेंगे और उन्हें भरपूर पोषण भी मिलेगा. 

igcugvng

प्याज और अदरक 


इस नुस्खे को लंबे बाल (Long Hair) पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 2 चम्मच अदरक का रस और 2 चम्मच ही प्याज का रस लेकर मिला लें. तैयार है आपका हेयर ग्रोथ टॉनिक. इस मिश्रण को बालों में लगाएं. स्कैल्प पर उंगलियों को घुमाते हुए मलें. आधा घंटा यह मिश्रण लगाए रखने के बाद सिर धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपना सकते हैं. 

प्याज और शहद 

रूखे-सूखे और बेजान बालों में भी जान डाल देगा प्याज का यह नुस्खा. 2 चम्मच प्याज का रस लेकर उसमें आधा चम्मच शहद (Honey) मिला लें. उंगलियों से लेकर इसे पूरे सिर पर लगाएं. बालों को बढ़ाने के लिए भी इस मिश्रण को लगाया जा सकता है. आधा घंटा लगाए रखने के बाद इसे शैंपू से धो लें. आपको सिर पर महसूस होने वाली खुजली से भी छुटकारा मिलेगा. 

gbr66eoo

माथे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही आजमाना शुरू कर दीजिए ये 7 टिप्स, Wrinkles होने लगेंगे कम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.