Benefits Of Hing: जानिये एक चुटकी हींग के हैरान कर देने वाले फायदे, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज

Hing Benefits: हींग को डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. आयुर्वेद की मानें तो कई पोषक तत्वों से भरपूर हींग (Asafetida) ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड शुगर तक, सभी कुछ कंट्रोल कर सकती है. वहीं पेट से संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है हींग (Hing). जानिये हींग के हैरान कर देने वाले फायदे.

Benefits Of Hing: जानिये एक चुटकी हींग के हैरान कर देने वाले फायदे, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज

Benefits Of Hing: सिर्फ एक चुटकी हींग होती है कमाल, मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली:

Hing Health Benefits: भारतीय रसोई में व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल होता जाता है. इसमें हिंग (Asafoetida) भी शामिल है. एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल के गुणों से भरपूर हींग आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. हींग को डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर हींग (Asafetida) ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से लेकर ब्लड शुगर (Blood Sugar) तक, सभी कुछ कंट्रोल कर सकती है. वहीं पेट (Stomach) से संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है हींग (Hing). जानिये हींग के हैरान कर देने वाले फायदे. आयुर्वेद की मानें तो हींग को पेट की समस्याओं (Stomach Problems) का रामबाण इलाज माना जाता है. हींग वास्तव में एक ऐसा घरेलू मसाला है, जिसमें अनेक औषधीय गुण छिपे है.

आयुर्वेद में औषधि से कम नहीं हींग

बता दें कि हींग असल में फेरूला-फोइटिडा नाम के पौधे का रस है. इस पौधे के रस को सुखाकर हींग बनाई जाती है. भारत में हींग की खेती बहुत कम मात्रा में होती है. हींग ईरान, अफगानिस्तान, तुर्केमिस्तान, बलूचिस्तान, काबुल औैर खुरासान के पहाड़ी क्षेत्रों में होती हैं. वहां से हींग पंजाब और मुंबई लाई जाती है. आयुर्वेद की मानें तो हींग दमा के रोगियों के लिए रामबाण औषधि है. हींग हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करती है. हींग बड़ी तीखी और दूर तक सहज ही फैल जाने वाली गंध की स्वामिनी है, जिसकी खुशबू सबका मन मोह लेती है.

हींग का उपयोग (Benefits Of (Asafoetida) Hing In Hindi)

  • पीलिया में लाभदायक हींग का प्रयोग (Benefits of Hing in Fighting with Jaundice)
  • कान दर्द में फायदेमंद हींग का प्रयोग (Hing Benefits to Cure Ear Pain)
  • हींग के सेवन से खांसी और दमा का इलाज (Hing Benefits in Fighting with Cough and Respiratory Disease)
  • हींग का प्रयोग दिलाये मासिक धर्म के दर्द से राहत (Hing Beneficial to Get Relief from Menstrual Pain)
  • दांत दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी हींग का गुण (Hing Beneficial to Treat Toothache)
  • पेट दर्द  से राहत दिलाने में सहायक हींग (Hing Beneficial to Get Relief from Colic)
  • बच्चों की काली खांसी में हींग के फायदे (Hing Beneficial to Treat Whooping Cough)
  • निमोनिया के इलाज में हींग का उपयोग (Benefit of Hing to Treat Pneumonia)
  • हींग चूर्ण करे कीड़े के काटने का उपचार (Benefit of Hing to Treat Insect Bite)
  • पेट के रोग में करें हींग का सेवन (Benefits of Asafoetida (Perungayam) Powder for Abdominal Disease)
  • हींग मासिक धर्म यानी पीरियड में उठने वाले दर्द (menstrual pain) के लिए एक सही विकल्प है. यह प्रोजेस्टेरोन स्राव को बढ़ाने में मदद करती है, जो रक्त प्रवाह को और आसान बनाता है और दर्द और ऐंठन से राहत देता है.
asafetida

Photo Credit: iStock

हींग के सेवन से मिलने वाले जबरदस्त लाभ (Amazing Benefits Of Consuming Asafoetida)

  • हींग का सेवन ठंड के मौसम में फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि ज्यादा सर्दी लगना इम्युनिटी कमजोर होने का संकेत है, जिसके चलते आप काफी तेजी से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. अगर आप नियमित रूप से हींग का सेवन करें तो आप काफी हद तक इससे राहत पा सकते हैं. वहीं, रोजाना हींग का पानी पीने से आप श्वसन संबंधी समस्याओं व सर्दी-जुकाम से बच सकते है.
  • सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर हींग सिर में ब्लड वेसेल्स की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और उसे पिएं. प्रभावी परिणाम देखने के लिए दिन में एक से दो बार इस घोल को पिएं.
  • मासिक धर्म में कमर और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है. ये रक्त को पतला करने का काम करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. इससे पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान आराम पाने के लिए हिंग का पानी पिएं.
  • हींग का सेवन बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है. हींग में मौजूद पोषक तत्व बीपी को नियंत्रित करने के साथ शरीर में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकते हैं और खून को पतला करके रक्त संचार को दुरुस्त करते हैं. ऐसे में स्ट्रोक का रिस्क कम होता है.
  • अगर आपको पाचन संबन्धी कोई समस्या है, गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि समस्याएं रहती हैं तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें. इससे काफी लाभ मिलता है. इसके अलावा हींग को चम्मच भर पानी में घोलकर पेट के आसपास लगाने से पेट दर्द में आराम मिलता है.
  • हींग में कार्मेटिव इफेक्ट होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा हींग को नेचुरल ब्लड थीनर के रूप में भी जाना जाता है. इसमें कूमेरिन नामक तत्व होता है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में सहायक है, जिससे थक्कों के गठन को रोका जा सकता है.
  • हिचकी, डकार या उल्टी होने पर केले के गूदे में मटर के दाने बराबर हींग रखकर खाने से वमन, डकार, हिचकी बंद हो जाएगी.
  • वहीं, पैर फटने पर नीम के तेल में हींग डालकर लगाने से आराम मिलता है.
  • हींग के सेवन से दांत के दर्द को कम किया जा सकता है. हींग में दर्दनिवारक गुण के साथ-साथ एन्टीबैक्ट्रिअल का भी गुण पाया जाता है, जो कि दांत दर्द कम करने में मदद करता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.