Benefits Of Eating Black Salt: गुणों की खान है काला नमक, मोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें सेवन

काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर किया जा सकता है. हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को किल करने और हमारा बढ़े हुए फैट को बर्न करने में काला नमक बहुत ही फायदेमंद है.

Benefits Of Eating Black Salt: गुणों की खान है काला नमक, मोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें सेवन

Benefits Of Eating Black Salt: काला नमक खाने से सेहत को होते हैं कई लाभ

नई दिल्ली:

आयुर्वेद में काले नमक का सेवन करने के बहुत फायदे बताए गए हैं. भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने तक काला नमक का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले नमक का सेवन कर आप अपने बढ़ते मोटापे से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही काला नमक एसिडीटी से राहत दिलाता है. अगर काला नमक रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह पाचन (Digestion) को भी बेहतर कर आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर किया जा सकता है. हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को किल करने और हमारा बढ़े हुए फैट को बर्न करने में काला नमक बहुत ही फायदेमंद है.

h65cif3

काले नमक के फायदे (Benefits Of Black Salt)

बॉडी डिटॉक्स करने में भी काला नमक बेहद फायदेमंद हैं. सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक लेने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

अगर आपको डाइजेशन की समस्‍या है तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी है. काला नमक लिवर में पित्‍त बनने से रोकता है और छोटी आंत में विटामिन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्‍त रहती है. पेट में कई बार इनडाइजेशन की वजह से कई टॉक्सिक पदार्थ बन जाते हैं, जिसे सुधारने के लिए काला नमक काफी फायदेमंद है.

Benefits Of Carrot: सर्दियों में गाजर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. नियमित रूप से इसका सेवन हमारी हड्डियों को कमजोर नहीं पड़ने देता.

काले नमक के सेवन से हमें अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. सर्दियों में फलों की सलाद पर काला नमक लगाकर खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है.

काला नमक सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है.

पेट में दर्द या मरोड़ से राहत पाने के लिए काला नमक औरर अजवायन का सेवन किया जा सकता है.

काला नमक जोड़ो में दर्द या अकड़न की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है.

Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

अगर आप कफ से परेशान हैं तो काले नमक का एक टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस गले के नीचे उतारते रहें. ऐसा करने के लगभग 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं और पिएं. आपको कफ में बहुत आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com