ठंड में मुनक्का खाने के हैं कई फायदे, यहां पर जानिए इसके हेल्थ बेनेफिट्स 

Dry grapes : हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी (home remedy) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से आपको कई फायदे होने वाले हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं मुनक्के की. तो चलिए जानते हैं इसके (Munakka) खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं.

ठंड में मुनक्का खाने के हैं कई फायदे, यहां पर जानिए इसके हेल्थ बेनेफिट्स 

Home remedy : अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो इसका सेवन खाली पेट कर सकते हैं.

खास बातें

  • यह दांत और हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा माना जाता है.
  • इसके अलावा यूरिन की भी परेशानी से निजात दिलाता है.
  • इसके सेवन से गैस की भी समस्या दूर होती है.

Munakka benefits : हमारे किचन में कई ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं जिसके सेवन से छोटी-मोटी सेहत संबंधी परेशानियां ठीक की जा सकती है. लेकिन इसके बारे में लोगों को कम ही पता होता है. जिसके चलते वो सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट और सिर दर्द में भी डॉक्टर के पास चले जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी (home remedy) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से आपको कई फायदे होने वाले हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं मुनक्के की. तो चलिए जानते हैं इसके (Munakka) खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं.

मुनक्का खाने के फायदे

- सबसे पहली बात मुनक्के की तासीर की जो गरम होती है. इसलिए ज्यादातर सेवन ठंड के मौसम में किया जाता है. लेकिन आप इसका आप गर्मी में भी खा सकते हैं सीमित मात्रा में.

- आप 2 दिन में 5 से 6 मुनक्कों का सेवन कर सकते हैं और गर्मियों में इसे भिगोकर खाना ही लाभकारी होगा. यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

- अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो इसका सेवन खाली पेट कर सकते हैं. यह दांत और हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा माना जाता है. यह ब्ल्ड प्रेशर की भी समस्या से निजात दिलाता है.

- इसके सेवन से गैस की भी समस्या दूर होती है. इसके अलावा यूरिन की भी परेशानी से निजात दिलाता है. इससे बालों की भी समस्या दूर होती है.

मुनक्का खाने के नुकसान

- हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. मनक्का खाने के फायदे हैं तो नुकसान भी. इससे दस्त, वजन, बुखार, फैटी लीवर, मधुमेह जैसे रोग भी होने की संभावना होती है.

- मुनक्के के बीज भी लाभकारी होते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा सेवन पेट से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com