इस तरह खाएंगे केला तो घटने लगेगा वजन, कुछ ही दिनों में पतली दिखेगी कमर इस Banana डाइट से 

Banana for Weight Loss: केला एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर वजन बढ़ने का कारण माना जाता है. लेकिन, इसे सही तरह से खाने पर वजन तेजी से कम भी हो सकता है.

इस तरह खाएंगे केला तो घटने लगेगा वजन, कुछ ही दिनों में पतली दिखेगी कमर इस Banana डाइट से 

Weight Loss Food: वजन घटाने में असरदार है केला. 

खास बातें

  • वजन घटाने में कुछ फल बेहद फायदेमंद होते हैं.
  • केले में मौजूद कैलोरी वजन निर्धारित करती है.
  • केले को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Weight Loss: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है. अपनी डाइट और खानपान में कई जरूरी बदलाव करने के बाद ही शरीर की चर्बी पिघलना शुरू होती है. ऐसे में जो कुछ भी अपनी डाइट (Diet) में शामिल किया जाए उसपर खास ध्यान देना पड़ता है. केला (Banana) एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर वजन बढ़ाने से जोड़कर देखा जाता है जबकि डाइटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. सुनाली शर्मा के अनुसार, एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है जो वजन घटाने (Weight Loss) और बढ़ाने दोनों में ही मदद करती है, बस इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आप कितनी मात्रा में केला खा रहे हैं. यानी केले को सही तरीके से खाने पर कारगर रूप से वजन घटाया जा सकता है. 


वजन घटाने के लिए केला | Banana for Weight Loss

  • सुनाली शर्मा बताती हैं कि दिन में सिर्फ एक केला खाने से भी वजन घटने में मदद मिलती है. 
  • वजन घटाने के लिए केला वर्कआऊट से पहले या पोस्ट वर्कआउट मील (Workout Meal) की तरह खाना चाहिए क्योंकि ये ना सिर्फ स्टेमिना बिल्ड करता है बल्कि भारी फिजीकल एक्टिविटी के बाद शरीर को रिकवर करने में भी मदद करता है. 
  • वजन घटाने के लिए केले को कम मात्रा में खाना फायदेमंद होता है. 
  • वजन घटाने के लिए आधा केला, एक कप लो फैट दही, 3-4 अखरोट, एक कप चिया सीड्स और एक से दो चम्मच शहद लें. सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें. इस टेस्टी शेक से आपको एनर्जी भी पूरी मिलेगी और वजन कम होने में ये मददगार भी साबित होगा. 
  • केले और खजूर की स्मूदी भी वजन कम करने के लिए अच्छी रेसिपी है. इसे बनाने के लिए एक चौथाई कप खजूर, एक केला और तीन चौथाई कप बादाम का दूध लें. तीनों को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें और ठंडा-ठंडा पीएं. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी अपनी बहन शमिता और मां सुनंदा के साथ घूमने निकलीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com