घर में रखा है केला तो आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह Banana Mask 

Banana Face Pack: चेहरे की कई दिक्कतों को दूर कर सकता है केले का फेस मास्क. जान लीजिए आसानी से बनाकर लगाने का तरीका. 

घर में रखा है केला तो आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह Banana Mask 

Banana For Skin: चेहरे के लिए फायदेमंद है केले का फेस पैक. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छा है केला.
  • केले के फेस पैक कई दिक्कतों को करते हैं दूर.
  • पिंपल्स से भी मिलता है छुटकारा.

Skin Care: केला सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी अच्छा है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर केला (Banana) त्वचा को मुलायम, निखरा हुआ और झुर्रियों से मुक्त बनाता है. केले का फेस पैक (Banana Face Pack) चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाता है. साथ ही, यह एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया का भी खात्मा करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए घर की कुछ चीजों को केले में मिलाया जा सकता है. हफ्ते में एक बार केले का मास्क त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए किस तरह लगाएं जानें यहां. 

एक्ने और Pimples को दूर करते हैं रसोई के यह पीले दाने, चेहरे पर लगाएंगे तो दिखेगा तेजी से असर 


केले का फेस मास्क | Banana Face Mask 


ड्राई स्किन के लिए 


रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए केले का फेस मास्क बनाकर लगाएं. इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी. आधा केला लें और चम्मच से मसल लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और धो लें. यह चेहरे को हाइड्रेट करने में मददगार है. 

ऑयली स्किन के लिए 

आधे केले में एक पपीते का टुकड़ा लें और खीरे का छोटा टुकड़ा लेकर मिला लें. तीनों चीजों को कूटकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें. यह फेस मास्क ऑयली स्किन (Oily Skin) को फायदा देता है, पिग्मेंटेशन दूर करता है और स्किन को जरूरी नमी भी देता है. 

पिंपल्स के लिए 


पका हुआ आधा केला लेकर एक चम्मच पिसा हुआ नीम का पेस्ट लें. इन दोनों चीजों को साथ मिलाकर आधा चम्मच हल्दी डालें. इस मास्क को चेहरे पर लगाकर आपको आधा घंटा रखना होगा. एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरे इस फेस पैक से पिंपल्स (Pimples) और एक्ने से छुटकारा मिलता है. 


दाग-धब्बों के लिए 

बेसन और नींबू के साथ बनने वाले इस फेस पैक से स्किन एक्सफोलिएट होती है और निखरती भी है. दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए इस फेस पैक को बनाएं. आधा केला लेकर मसल लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिला लें और 2 से 3 बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखें और धो लें. 

माथे पर नजर आने लगा है कालापन तो इस तरह दूर करें Forehead Tanning, घर की ही चीजें आएंगी काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.