Weight Loss: केले से भी आप घटा सकते हैं अपना वजन, बस पता होना चाहिए सेवन का सही तरीका 

Banana For Weight Loss: केले को अक्सर वजन बढ़ाने से ही जोड़कर देखा जाता रहा है, लेकिन यह वजन कम करने के लिए भी एक अच्छा फूड साबित होता है. 

Weight Loss: केले से भी आप घटा सकते हैं अपना वजन, बस पता होना चाहिए सेवन का सही तरीका 

How to lose weight: इस तरह होगा केले से वजन कम. 

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए अच्छा है केला.
  • केला है फाइबर का अच्छा स्त्रोत.
  • इसमें कैलोरी भी कम होती है.

Weight Lose: केला एक ऐसा फल है जिसे अक्सर वजन घटाने के लिए खाया जाता है. कई बार लड़कियां केला इसलिए नहीं खातीं या केले के शेक से परहेज करने लगती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि केला उनके वजन को बढ़ा देगा, जबकि ऐसा नहीं है. कई न्यूट्रिशनिस्ट भी वजन कम करने के लिए केला खाने (Banana for weight loss) की सलाह देते हैं. असल में केले से वजन बढ़ता भी है और घटने भी लगता है अगर इसे सही मात्रा में खाया जाए. आपको केले का सही सेवन कैसे करना है जानिए यहां. 

चिरौंजी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन पर भी दिखाती है कमाल, इस तरह बनाएं Chironji से फेस पैक 


वजन घटाने के लिए केला | Banana For Weight Loss 


फाइबर से भरपूर 


केले में पाए जाने वाला सोल्युबल फाइबर (Soluble Fiber) वजन कम करने में मदद करता है. फाइबर की अत्यधिक मात्रा होने से केला (Banana) खाने के बाद आपको पेट भरे होने का एहसास होता है जोकि ओवरइटिंग को रोकता है और आपको कुछ बहुत ज्यादा खाने की इच्छा ही नहीं होती. वहीं, फाइबर गट हेल्थ को भी अच्छा रखता है जिससे पाचन में सुधार होता है और मोटापे (Obesity) की संभावना कम होती है. 

कम कैलोरी 

केले खाकर दिनभर पेट भरा रहे और कैलोरी भी आप कम खाएं इसके लिए केले के साथ दही, पीनट बटर या अंडा भी खाया जा सकता है. यह आपके लिए कंप्लीट फूड होगा और आपके दिन की शुरुआत को बूस्ट भी करेगा. 

डायबिटीज के मरीज के लिए 

डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित व्यक्ति भी केले का सेवन वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कर सकते हैं. इसे खाने पर शरीर ग्लुकोज को सुचारू रुप से प्रोसेस कर पाता है जो वजन घटाने में भी सहायक है. 

प्री-वर्कआउट फूड

केला एक अच्छा प्री-वर्कआउट फूड (Pre -workout food) भी है. मैग्नीशियम, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर केले को बिना वजन बढ़ने के डर के खाया जा सकता है. आप एक सादा केला या फिर उसका शेक बनाकर, ओट्स में डालकर या ग्रीक योगर्ट के साथ खा सकते हैं.

Tomato Flu बच्चों को लेने लगा है अपनी चपेट में, जानिए इसके लक्षण, बचाव और जरूरी सावधानी के बारे में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बांद्रा के क्रोम स्टूडियो में स्पॉट हुये अर्जुन कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com