Bad habits : अगर आप में हैं ये 5 गलत आदतें, तो समय से पहले बुढ़े हो जाएंगे आप

Bad habits: हर कोई चाहता है कि वह हमेशा जवां रहे और लोग उससे कहे कि तुम्हारी त्वचा से तो तुम्हारी उम्र का पता ही नहीं चलता है. अगर आप भी हमेशा जवां दिखना चाहते हैं, तो अपनी ये 5 गलत आदतें आज ही सुधार लें. इस खबर में हम आपके लिए पांच उन आदतों के बारे में जानकारी दे रहे है, जो इंसान की उम्र तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं.

Bad habits : अगर आप में हैं ये 5 गलत आदतें, तो समय से पहले बुढ़े हो जाएंगे आप

Aging Habits : यह आदतें आज ही सुधार लें, रूक जाएगा बुढ़ापा.

Bad Habits Make Old Age : अगर आपकी उम्र कम है और अभी से बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो सावधान हो जाइए. इसके लिए आपकी कुछ गलत आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर इंसान में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली कोई ना कोई बुरी आदत तो जरूर होती है. ये आदतें ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी तेज कर देती हैं. ऐसे में आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं.  चलिए आपको बताते हैं कि वह गलत आदतें कौन सी हैं, जो आपको बदलने की जरूरत हैं. 

कहीं आपको तेजी से बुढ़ापे की ओर तो  नहीं ढकेल रहीं ये 5 आदतें (These five habits are pushing you towards old age)

1. एक्सरसाइज  करने से बचते हैं आप 


हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हर इंसान के एक्टिव ना रहने से उसे बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं और वह तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगता है. एक्सरसाइज ना करने के बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और फिजिकल तीनों तरह के प्रभाव हमारे ऊपर पड़ते हैं. इसलिए आपको रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. अगर आप घर में समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं, जिन्हें आप काम के साथ कर सकते हैं.  

2. क्या करते हैं स्मोकिंग और ड्रिंक 


हम देखते हैं कि स्ट्रेस या एन्जाइटी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एल्कोहल, तंबाकू या ड्रग्स वगैरह लेते हैं.  लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इन चीजों के ओवरडोज आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, वहीं जो लोग ज्यादा ड्रिंक करते हैं, उनमें बुढ़ापे के लक्षण तेजी से आते हैं और वह जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं.  ये दिमाग और वजन से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाकर एज फैक्टर के साथ खिलवाड़ करता है. 

3racktkg

Photo Credit: iStock

3. ज्यादा स्ट्रेस लेना 


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी बात को लेकर ज्यादा चिंता करने से भी लोग जल्दी बूढ़े हो सकते हैं. यही नहीं, वह किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं. भले ही आपको तनाव महसूस नहीं होता हो, लेकिन यह बेहद जानलेवा और साइलेंट किलर माना गया है. यही वजह है कि अगर आपको लंबे समय तक जवां रहना है तो बहुत ज्यादा तनाव लेने से हमेशा बचें रहना चाहिए.

3dt4vmio

Photo Credit: iStock

4.भरपूर नींद लें 


अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. क्योंकि नींद न लेना भी तनाव की बड़ी वजह बन सकता है. नींद हमें फिर से जवां और तनाव मुक्त रहने में मदद हर संभव मदद करती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा भी करती है. हालांकि कुछ लोग इसे गंभीरता से बिल्कुल नहीं लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आज के युवाओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसके साइड इफेक्ट्स भविष्य में देखने को भी मिल सकते हैं, जोकि बहुत ही गंभीर भी हो सकते हैं. 


5. अच्छी डाइट ना लेना 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



एक हेल्दी डाइट आपको लंबे समय तक जवां और फिट बनाए रखती है. अगर आपकी उम्र कम है और बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो आप अपनी डाइट को सुधारिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स अनुसार 21वीं सदी में सोडा, प्रोसेस्ड फूड और फैटी फूड जैसी चीजें हमारी डाइट में शामिल हो चुकी हैं और जो हमें बीमार पहुंचा रही हैं. इसी कारण हमारा शरीर बढ़ता जा रहा है और हम पर बुढ़ापे के लक्षण साफ झलकने लगते हैं.