Bad Cholesterol कम करने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, घर पर बनाकर पिएंगे तो खुलेंगी जमी Arteries

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. जानिए इसे कम करने के लिए क्या किया जाए. 

Bad Cholesterol कम करने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, घर पर बनाकर पिएंगे तो खुलेंगी जमी Arteries

Bad Cholesterol Ayurvedic Remedies: इस तरह कम होगा कॉलेस्ट्रोल का लेवल. 

High Cholesterol Levels: कॉलेस्ट्रोल सिर्फ एक ही कंडीशन नहीं है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें इसके साथ आती हैं. रक्त वाहिनियों में जमने वाला कॉलेस्ट्रोल दिल से जुड़ी दिक्कतों का भी कारण बनता है, खासकर हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. वाहिनियों के बंद (Blocked Arteries) होने से रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून नहीं पहुंच पाता. इस चलते कॉलेस्ट्रोल की शुरूआत में ही इसे कंट्रोल में लाने की कोशिशें करनी चाहिए. कॉलेस्ट्रोल कम करने का सबसे असरदार तरीका है खानपान में बदलाव करना. खाने की आदतों को बदला जाए तो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल कम होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक्स (Ayurvedic Drinks) बनाने के तरीके दिए गए हैं जिन्हें पीकर रक्त वाहिनियां भी खुल जाती हैं और जमा हुआ कॉलेस्ट्रोल धीरे-धीरे पिघलने लगता है. 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के ड्रिंक्स | Drinks That Reduce High Cholesterol Levels 

अदरक-लहसुन ड्रिंक 


कॉलेस्ट्रोल कम करने के ड्रिंक्स में यह अदरक, लहसुन (Garlic) और शहद आदि से बनने वाला बेहद असरदार साबित होता है. इसे बनाने के लिए एक कप अदरक का रस, एक कप लहसुन का रस, एक कप नींबू का रस, एक कप एपल साइडर विनेगार और 3 कप शहद लें. एक बड़े बर्तन में सभी सामग्रियों को मिला लें. इसे धीमी आंच पर चढ़ा दें. जब जूस पककर आधा हो जा तो इसे आंच से उतारकर शहद  मिलाएं और ठंडा होने के लिए रख दें. 


इस ड्रिंक को बोतल में भरें और फ्रिज में स्टोर करके रखें. रोजाना तकीबन एक चम्मच इसे खाली पेट पिएं. इसे पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. 

टमाटर जूस 

टमाटर में अच्छी मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है जोकि एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है और सेल डैमेज को रोकता है. इसनें कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फाइबर और नियासिन भी पाए जाते हैं. एक स्टडी के अनुसार दिन में 280ml तक टमाटर का रस (Tomato Juice) पीना फायदेमंद होता है. 

ग्रीन टी 

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली ड्रिंक्स में ग्रीन टी भी शामिल है. इसमें अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. इस चलते कॉलेस्ट्रोल कम करने में ग्रीन टी (Green Tea) पीना फायदेमंद साबित होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.