घी में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है बेदाग निखार, Skin Care का इस तरह बनाएं हिस्सा

Ghee For Skin: चेहरे पर यूं तो घी को सादा भी लगाया जा सकता है, लेकिन इसमें किसी दूसरी सामग्री को मिलाने पर इसका असर कई गुना बढ़ जाता है. 

घी में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है बेदाग निखार, Skin Care का इस तरह बनाएं हिस्सा

Glowing Skin Home Remedies: स्किन पर कमाल का असर दिखाती है घी के साथ लगाई गई यह एक चीज. 

खास बातें

  • चेहरे पर दिखता है घी का अच्छा असर.
  • निखर उठती है स्किन.
  • मुरझाई त्वचा में आती है चमक.

Skin Care: बिना किसी दोराय हमारी रसोई स्किन केयर का खजाना है जिसमें एक या दो नहीं बल्कि ऐसी अनेक चीजें हैं जो त्वचा के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होती हैं. इसी तरह की एक सामग्री है घी. सेहत पर घी (Ghee) के जितने फायदे देखने को मिलते हैं उतना ही अच्छा असर इसका स्किन पर भी नजर आता है. लेकिन, घी को सादा नहीं बल्कि इसमें किसी दूसरी सामग्री को मिलाकर लगाने पर इसके फायदे (Ghee Benefits) कई गुना बढ़ जाते हैं. इस औषधीय गुणों वाली चीज का नाम है हल्दी. घी में हल्दी (Turmeric) मिलाकर लगाने से चेहरे पर क्या असर होता है और इसे लगाने का सही तरीका क्या है, आप भी जान लीजिए. 

सफेद बालों पर कमाल का असर दिखाती हैं ये 3 चीजें, White Hair से मिलता है छुटकारा और काले होते हैं बाल 

स्किन के लिए घी के साथ हल्दी | Ghee And Turmeric For Skin 

घी में कई तरह के वाइटल फैटी एसिड्स होते हैं जो रूखी मुरझाई त्वचा (Dull Skin) के लिए नमी प्रदान करने वाले एजेंट की तरह काम करते हैं. इससे स्किन मुलायम भी बनती है और स्किन पर बराबर हाइड्रेशन भी रहता है. इसके अलावा आयुर्वेद में भी चेहरे पर घी लगाने को अच्छा माना जाता है. यह मुंहासों को कम करने में भी असरदार है. 


इसे चेहरे पर लगाने का एक तरीका है कि एक चम्मच हल्दी को 2 चम्मच घी में मिलाएं और इससे चेहरे की मालिश करें. इसे चेहरे पर लगभग 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरा अच्छे से धो लें. 

4i9n69j


हल्दी के औषधीय गुण चेहरे से झाइयों, काले धब्बों, पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. इस चलते अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स और घर पर बने उबटन या अन्य नुस्खों में हल्दी का खूब इस्तेमाल देखने को मिलता है.


घी का फेस पैक (Ghee Face Pack) बनाकर भी स्किन पर लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच भरकर घी और 2 चम्मच बेसन मिलाएं. इसमें आप एक चुटकीभर हल्दी भी मिला सकते हैं. चेहरा एकदम सूखा हुआ हो यह सुनिश्चित कर लें. इसके बाद इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए रखें और धो लें. इस फेस पैक के अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे हफ्ते में 3 बार लगाया जा सकता है. 

tn28vrfo

घी और हल्दी को आप फटे होठों की दिक्कत दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा रोज रात के समय होंठों पर घी लगाकर सोने से होंठ मुलायम और कोमल बनते हैं. 
 

Independence Day 2022: अपने नाखूनों को भी रंग दीजिये आज़ादी के जश्न में, इस तरह बनाइए तिरंगा Nail Art 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com