Health tips : सेहत से भरपूर हैं ये दोनों Dry fruits, यहां जानिए इनके नाम और सेवन करने का तरीका

Dry fruits benefits : आज हम आपको बादाम और खजूर के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपकी सेहत को दोगुना फायदा होगा. इन दोनों को खाने से शरीर को बहुत लाभ मिलने वाले हैं.

Health tips : सेहत से भरपूर हैं ये दोनों Dry fruits, यहां जानिए इनके नाम और सेवन करने का तरीका

Khajoor खाने से metabolism और Immune system दोनों बूस्ट होता है.

Dry fruits benefits : सेहत को बेहतर रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. अच्छी से अच्छी चीजें खाते हैं ताकि उनके शरीर में पोषक तत्व (healthy nutrients) की कमी ना आए. ऐसे में आज हम आपको बादाम (almond) और खजूर (dates) के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपकी सेहत (health tips) को दोगुना फायदा होगा. इन दोनों को खाने से शरीर को बहुत लाभ (khajoor benefits) मिलने वाले हैं.

खजूर के लाभ | dates benefits

pfn666a8

- खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो बाल की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पायी जाती है, जो चेहरे की चमक बनाए रखने में सहायक होती है.

- खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पायी जाती है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने सहायक है. 

- खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन बढ़ाने में भी मदद करता है.

- खजूर का सेवन करने रात में दूध के साथ करने से ज्यादा फायदा होता है. इसके अलावा आप रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं. एक शोध के अनुसार खजूर के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है, ऐसे में जो पुरुष अंडरवेट हैं उन्हें इसको खाना शुरू कर देना चाहिए.

बादाम के लाभ | benefits of badam

4h2on45g

Photo Credit: iStock

- ठंड के मौसम में अगर आप भीगे हुए बादाम हर दिन खा लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा और बाल की चमक बनी रहेगी. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन और हेयर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

- सर्दियों के मौसम में अगर आप हर दिन बादाम खाते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अच्छा बना रहेगा. भीगे हुए बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट संबंधी जोखिम को कम करने काम करता है. इसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है.

- वहीं, बादाम खाने से मेमोरी भी बूस्ट होती है. भीगे बादाम पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com