Akshaya Tritiya: सोना असली है या नकली, इस तरह करें पहचान

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) या अखा तीज (Akha Teej) के दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप भी सोना या उससे बने आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं तो इन आसान तरीकों से असली या नकली सोने की पहचान कर सकते हैं.

Akshaya Tritiya: सोना असली है या नकली, इस तरह करें पहचान

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की परंपरा है

खास बातें

  • अक्षय तृतीया सात मई को है
  • इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है
  • सोना असली है या नकली इसका पता घर पर ही लगाया जा सकता है
नई दिल्‍ली:

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) या अखा तीज (Akha Teej) हिन्‍दुओं का खास पर्व है और इस दिन सोना या सोने से बने आभूषणों को खरीदने की परंपरा है. अक्षय तृतीया धनतेरस के बाद सबसे ज्यादा सोना खरीदा जाता है. मान्‍यता है कि इस दिन सोना खरीदने से शुभ लाभ प्राप्‍त होता है. ऐसा कहा जाता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के द‍िन सौभाग्‍य और शुभ फल का कभी क्षय नहीं होता. यानी कि इस दिन जो भी काम किया जाए उसका फल कई गुना मिलता है और वह कभी घटता भी नहीं है.

यही वजह है कि माना जाता है कि अगर इस दिन सोना खरीदरकर घर लाया जाए तो उससे घर का भाग्‍य बढ़ता है. इस दिन दीपावली की तरह धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. मान्‍यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर पर हमेशा माता लक्ष्‍मी वास करती हैं.

यह भी पढ़ें: 7 मई को है अक्षय तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्‍व और कथा

अक्षय तृतीया (Akshaya Teej) के मौके पर सोने की मांग बेहद ज्‍यादा रहती है, जिस वजह से उसके दाम भी इन दिनों आसमान छू रहे होते हैं. ऐसे में ग्राहक का जागरुक होना बेहद जरूरी है. उन्‍हें यह पता होना चाहिए कि वे जो सोना खरीद रहे हैं वो असली है या नकली. भले ही भारतीय समाज में ज्यादातर मौकों पर सोना खरीदने का रिवाज है लेकिन इसके बावजूद अधिकतर लोग आज भी सोना नहीं पहचानते हैं. सरकार ने बेशक हॉलमार्क के विज्ञापनों के जरिए लोगों को थोड़ा जागरुक करने की कोशिश की हो, लेकिन बावजूद उसके कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में सुनारों के झांसे में आ जाते हैं और नकली सोना ले बैठते हैं. इसीलिए अपनी हजारों की कमाई को नकली सोने में बहाने के बजाय नीचे दिए टिप्स को पढ़ें और अपने सोने को अच्छे से परखें कि वो असली है या नकली.

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया: साल में सिर्फ एक बार होते हैं वृन्‍दावन के बांके बिहारी के चरण दर्शन

1. चुंबक टेस्ट
इसके लिए हार्डवेयर की दुकान से चुंबक लें और इससे सोने की जूलरी पर लगाएं. अगर यह चिपकता है तो आपका सोना असली नहीं है और अगर नहीं चिपकता तो यह असली है. क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है. 

2. सिरामिक थाली 
इस टेस्ट के लिए एक सफेद सिरामिक थाली लें. अगर ना हो तो बाजार से ले आएं. अब सोने की जूलरी या सोने को उस प्लेट पर घिसे. अगर इस थाली पर काले निशान पड़ें तो आपको सोना नकली है और अगर हल्के सुनहरे रंग के पड़े तो आपका सोना असली है.

3. पानी टेस्ट
एक और सबसे आसान तरीका है पानी टेस्ट. इसके लिए एक गहरे बर्तन में 2 गिलास पानी डालें और सोने की जूलरी इस पानी में डाल दें. अगर आपका सोना तैरता है तो वो असली नही है. वहीं, आपकी जूलरी डूब कर सतह पर बैठ जाए तो असली है. 

4. दांतों का टेस्ट
इन सबके अलावा एक और तरीका यह है कि सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबा कर रखें. अगर आपका सोना असली होगा तो इस पर आपके दांतों के निशान दिखाई देंगे. क्योंकि सोना एक बहुत ही नाजुक धातु है. जूलरी भी प्योर 24 कैरेट सोने की नहीं बनती बल्कि इसमें कुछ मात्रा अन्य धातु मिलाई जाती है. इस टेस्ट को आराम से करें, ज्यादा तेज सोना दबाने से वह टूट सकता है. 

5. पसीना टेस्ट
आपने महसूस किया होगा कि जब भी एक या दो या फिर 5 रुपये के सिक्के पसीने में भीग जाएं तो अजीब स्मेल करते हैं. लेकिन सोने से पसीने की वो सिक्के वाली बदबू नहीं आती.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट - जब भी आप इस टेस्ट को ट्राय करें तो सलाह है बाकि ऊपर दिए गए एक और टेस्ट करने के बाद ही सोना असली है या नहीं सुनिश्चित करें.