गन्ने के जूस में मिलाकर पी लें ये एक चीज, खत्म हो जाएगी खांसी, मिलेगा आराम

Sugarcane Juice Benefits for cough : गन्ने का रस न केवल स्वाद में सुपरहिट है बल्कि इसके कई कमाल के फायदे भी हैं. सर्दी-खांसी से लेकर लीवर और पाचन संबंधित समस्याओं में भी ये कमाल का असर करता है.

गन्ने के जूस में मिलाकर पी लें ये एक चीज, खत्म हो जाएगी खांसी, मिलेगा आराम

ganne ke ras ke fayde : गन्ने का रस (Sugarcane Juice) का ये आयुर्वेदिक नुस्खा खांसी को जड़ से खत्म करने के साथ कई बीमारियों में लाभकारी है.

Sugarcane Juice health : मौसम बदलने के साथ लोगों में सर्दी, खांसी, फ्लू और बुखार के लक्षण दिखने लगे हैं. बहती नाक, गले में खराश, सिरदर्द और मितली इसके सामान्य लक्षण हैं. आहार, जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार इससे निपटने में मदद कर सकते हैं. घरेलू उपचार आपके श्वसन मार्ग को साफ करेंगे और साथ ही आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाएंगे. ऐसा ही एक आयुर्वेदिक उपचार है गन्ने का रस (Sugarcane Juice). ये आयुर्वेदिक नुस्खा खांसी को जड़ से खत्म करने के साथ कई बीमारियों में लाभकारी है. तो चलिए जानते हैं गन्ने के फायदे.

id9gebm8



खांसी भगाने का उपाय और जानें गन्ने के रस के 5 फायदे | Sugarcane Juice Benefits

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


1. एक गिलास में गन्ने का ताजा रस (Sugarcane Juice) लीजिए और उसमें थोड़ा सा मूली का रस मिलाएं. अब इसे फटाफट पी लीजिए. करीब एक हफ्ते तक रोज इस मिश्रण को पीने से खांसी से जड़ से राहत मिल जाएगी.

2. गन्ने का रस (Sugarcane Juice) आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. जब भी आप डिहाइड्रेशन का अनुभव करें तो एक गिलास गन्ने का रस पिएं ये आपको उर्जावान बना देगा. गर्मियों में गन्ने का रस आसानी से मिल जाता है. अन्य फलों की जूस की तुलना में इसकी कीमत भी कम होती है.

3. गन्ने का रस लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे पीलिया के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक माना जाता है. चूंकि गन्ने का रस क्षारीय प्रकृति का होता है, इसलिए यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

4. गन्ने का रस पाचन से संबंधित परेशानियों के लिए भी लाभकारी है. गन्ने के रस में मौजूद पोटेशियम पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है, पाचन रस के स्राव को सुगम बनाता है और सिस्टम को सही रखता है. यह पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है.

5. पुराने जमाने में, गन्ना चबाना छोटे बच्चों और किशोरों के लिए आम हुआ करता था. उन्हें व्यस्त रखने के अलावा, गन्ने के रस के कैल्शियम युक्त लाभ स्केलेटल सिस्टम, हड्डियों और दांतों के समुचित विकास को भी सुनिश्चित करते हैं.