चाहती हैं सुबह उठते ही निखरी और खिलखिलाती नजर आए त्वचा, तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें 

Foods For Glowing Skin: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो त्वचा को निखारने में मददगार साबित होती हैं. फूल सी खिली हुई त्वचा पाने के लिए आप भी इन चीजों को खाना कर दीजिए शुरू. 

चाहती हैं सुबह उठते ही निखरी और खिलखिलाती नजर आए त्वचा, तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें 

Glowing Skin Diet: जानिए निखरी त्वचा के लिए क्या खाना है अच्छा. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छा है ऐसा खानपान.
  • निखर उठती है त्वचा.
  • डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं ये फूड्स.

Skin Care: कहते हैं हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर शरीर की अंदरूनी और बाहरी सेहत पर पड़ता है. आपने देखा होगा कि बहुत दिन तक बाहर का खाने के बाद चेहरा मुरझाया, तैलीय और बेजान दिखने लगता है. खानपान (Diet) में इस चलते अक्सर उन्हीं चीजों को शामिल किया जाता है जो शरीर को डिटॉक्स करें और टॉक्सिंस को बाहर निकाल दें ना कि टॉक्सिन बढ़ाने का काम करें जैसा जंक फूड करते हैं. टॉक्सिंस (Toxins) निकलने पर शरीर अंदर से साफ हो जाता है और बाहर त्वचा भी दाग-धब्बों रहित नजर आने लगती है. 

Juhi Parmar ने बताया अपने गुलाबी गालों का राज, घर की इस एक चीज से Pink Cheeks पा लेंगी आप भी 

निखरी त्वचा के लिए खाने की चीजें | Foods For Glowing Skin 


खीरा 


खानपान में खीरा शामिल करने के कई फायदे होते हैं. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. कमाल की बात है कि खीरे को निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए खाया भी जा सकता है और चेहरे पर लगा भी सकते हैं. खीरे के स्लाइसेस आंखों पर रखने पर काले घेरे दूर हो जाते हैं. साथ ही, इसके रस को स्किन पर लगाने से गंदगी दूर होने में मदद मिलती है. 

अनार 

त्वचा को दमकदार और लंबे समय तक जवां (Young) बनाए रखना चाहती हैं तो अनार को डाइट का हिस्सा बना लीजिए. विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार को खाने पर शरीर स्वस्थ भी रहता है और त्वचा भी ग्लो करती है. 


हल्दी 


औषधीय गुणों वाली हल्दी (Turmeric) एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इस चलते इसे अलग-अलग तरह से अपने खानपान का हिस्सा बनाना अच्छा निर्णय साबित होता है. हल्दी को सब्जी में डालने के साथ-साथ इसका जूस पिया जा सकता है, हल्दी वाले दूध को पी सकते हैं, हल्दी को सूप और स्मूदी आदि में भी डाल सकते हैं. 


ग्रीन टी 

आमतौर पर पेट अंदर करने और वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पी जाती है. लेकिन, इसका असर त्वचा पर भी दिख सकता है. ग्रीन टी (Green Tea) पीने पर इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को मिलते हैं जो शरीर से टॉक्सिंस दूर करने और एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में भी मददगार हैं. 


पालक 

खानपान में पालक (Spinach) को शामिल करने की कई वजह हैं. यह स्किन को हेल्दी रखता है, बेदाग बनाता है, निखार देता है और साथ ही एजिंग की प्रक्रिया को कम करने में असरदार साबित होता है. इसे अलग-अलग तरीके से खाया जा सकता है. आप इसका जूस और सूप बनाकर भी पी सकते हैं. 

इन 7 नेचुरल तरीकों से पाएं घने और मोटे बाल, Hair Care के ये टिप्स हैं सबसे बेस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.