White Hair: नारियल तेल में इन 2 चीजों को अगर लगा लिया मिलाकर, तो दूर हो जाएगी सफेद बालों की दिक्कत 

Coconut Oil For White Hair: अगर आप भी वक्त से पहले सफेद हो रहे बालों से परेशान हैं और नेचुरल हेयर डाई ढूंढ रहे हैं तो नारियल तेल का यह नुस्खा आपके बेहद काम आएगा. जानिए कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल. 

White Hair: नारियल तेल में इन 2 चीजों को अगर लगा लिया मिलाकर, तो दूर हो जाएगी सफेद बालों की दिक्कत 

White Hair Problem: इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

खास बातें

  • इस तरह मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा.
  • नारियल का तेल आएगा काम.
  • काले होने लगेंगे बाल.

White Hair Home Remedies: सफेद बालों की दिक्कत किसी को भी परेशान कर सकती है. हालांकि, इन सफेद बालों से छुटकारा पाना भी बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. ऐसे अनेक घरेलू उपाय है जो सफेद बालों की दिक्कत दूर करने में असरदार साबित होते हैं. वैसे तो आपने नारियल तेल (Coconut Oil) का कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या कभी सफेद बालों के लिए नारियल के तेल को लगाया है? असल में नारियल का तेल सीधे बालों में लगाने पर बाल काले (Black Hair) नहीं होते लेकिन इसमें अलग से कुछ मिलाने पर बालों में लगाया जाए तो बालों की सफेदी कालेपन में बदल जाएगी. आपको इस नुस्खे को बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यह आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा. चलिए जान लेते हैं इस कमाल के नुस्खे के बारे में. 

Men's Health: सेहत को अच्छा रखने के लिए पुरुषों को होती है इन 5 पोषक तत्वों की जरूरत, करें डाइट में शामिल

सफेद बालों के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For White Hair 


नारियल का तेल और करी पत्ता 

सफेद बालों पर यह नुस्खा किसी रामबाण इलाज से कम साबित नहीं होता. आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए इस घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको तकरीबन 12 से 15 करी पत्ते लेने हैं. करी पत्तों (Curry Leaves) को अच्छी तरह से धो लेने के बाद अलग रख दें. अब 2 चम्मच भरकर नारियल का तेल लें और उसे गर्म कर लें.

इसके बाद इसमें करी पत्ते मिलाकर गर्म करें और आंच बंद कर दें. इस तेल को 20 मिनट तक ठंडा होने दें और बालों की अच्छी तरह से मसाज करते हुए लगाएं और 45 मिनट से 2 घंटे के बीच बालों पर लगाकर रखें. आखिर में बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें. इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है. 

नारियल का तेल और नींबू का रस 


सफेद बालों को काला करने में नारियल के तेल को नींबू के रस (Lemon Juice) में मिलाकर लगाना काम आ सकता है. नींबू के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करते हैं. बालों पर नारियल के तेल और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल सफेद बालों (White Hair) को दूर रखता है. इससे समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत भी नहीं होती है. इस मिश्रण को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

मिश्रण बनाने के लिए लगभग 4 चम्मच नारियल के तेल को 4 चम्मच ही नींबू के रस के साथ मिलाएं. इसके बाद जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक इस मिश्रण को लगाएं. सिर पर इसे लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक लगाए रखने के बाद धो लें. आपको अपने बालों में चमक भी नजर आएगी. यह नु्स्खा धीरे सही लेकिन अपना असर दिखाता है. 

रात के समय सताने लगे दांत का दर्द तो इन 5 नुस्खों को देखें अपनाकर, Toothache से मिलेगी राहत 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com