अगर आप भी मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो बेहद काम आएंगी ये 6 Easy Tips

Hair Care Tips in Hindi: केवल आपके बाल उलझते ही नहीं बल्कि बारिश का पानी आपके बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि मानसून के दौरान बालों का खास खयाल रखा जाए.

अगर आप भी मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो बेहद काम आएंगी ये 6 Easy Tips

Hair Care Tips in Hindi: मानसून में ऐसे रखें अपने बालों का खयाल.

नई दिल्ली:

Hair care Tips: मानसून (Monsoon) का मौसम एक दम परफेक्ट टाइम है, जब आप घर पर सुकून से चाय पीते हुए दुनिया को काम के लिए बाहर निकलते हुए देख सकते हैं. लेकिन कई बार आपको खुद भी अपने बिजी और हेक्टिक वर्क शेड्यूल की वजह से घर से बाहर निकलना पड़ता और ऐसे में अचानक बारिश हो जाने के कारण आप भीग भी जाते हैं. इससे केवल आपके बाल उलझते (Home Remedies for Hair Fall) ही नहीं बल्कि बारिश का पानी आपके बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि मानसून के दौरान बालों का खास खयाल रखा जाए. इसलिए हम आपके लिए ये आसान 6 टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं. 

1. स्टाइलिंग को कहें ना
मानसून में बालों को जितना कम हो सके उतना कम ही स्टाइल करें और कोशिश करें कि आप हीट टूल्स के बिना ही अपने बालों को स्टाइल करें. दरअसल, बारिश की वजह से पहले ही बाल खराब होने लगते हैं और ऐसे में अगर आप हीट टूल्स का इस्तेमाल करेंगी तो आपके बाल और अधिक खराब होंगे.

2. गीले बालों में कंघी न करें
एक ओर जब आप हीट टूल्स का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप गीले बालों में कंघी न करें. इससे आपके बाल अधिक टूटते और खराब होते हैं. साथ ही अपनी कंघी को किसी के साथ शेयर न करें क्योंकि इससे आपको या किसी और को स्कैल्प इंफेक्शन हो सकता है. 

3. एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें
मानसून में एलोवेरा के अलावा बालों के लिए कोई बेहतर ऑप्शन नहीं है. यह आपकी स्कैल्प को ठंडक पहुंचाता है और बालों को क्लेंज करता है. अपनी स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार सिर में एलोवेरा जेल जरूर लगाएं. आप चाहें तो इसे अपने तेल में मिला कर चंपी भी कर सकती हैं. 

4. बालों को धोएं
अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो घर आते ही सबसे पहले बालों को धोएं. इसके लिए आप क्लेंजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि बारिश का पानी पूरी तरह से आपके बालों से निकल जाए और इसके बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. 

5. बालों को ना बांधे
वैसे तो यह सामान्य ज्ञान की बात है कि गीले बालों को बांधना नहीं चाहिए लेकिन फिर भी आपको बता दें कि मानसून में आप अपने बालों को ना बांधे. अगर बारिश में भीगते वक्त आपके बाल बंधे होते हैं तो इससे अधिक बाल झड़ते हैं. इसकी जगह आप बालों को टक करने के लिए क्लिप का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


6. ऐसे सुखाएं बाल
मानसून में आपके बालों के सबसे अच्छा यह है कि आप माइक्रोफाइबर तोलिए से बालों को सुखाएंग. यह बालों में मौजूद पानी को सोख लेता है और बालों को जल्दी सुखाने में मदद करता है. साथ ही माइक्रोफाइबर तोलिए का इस्तेमाल करने से बाल भी कम झडते हैं. यह सामान्य तोलिए से बेहतर होता है.