इन 6 कारणों से झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, कुछ बातों का ध्यान रखने पर कम होगा Hair Fall 

Hair Loss In Men: बालों का लगातार झड़ना मुसीबत का सबब बन जाता है. ऐसे में इस हेयर फॉल की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ टिप्स ध्यान में रखे जा सकते हैं. 

इन 6 कारणों से झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, कुछ बातों का ध्यान रखने पर कम होगा Hair Fall 

Hair Fall In Men: वक्त रहते पुरुष रोक सकते हैं बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • बाल झड़ने की हो सकती हैं कई वजहें.
  • कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी.
  • कारगर टिप्स भी आते हैं काम.

Hair Fall: खराब जीवनशैली हो या बालों का सही तरह से ध्यान ना रखना, पुरुषों में बाल झड़ने की दिक्कत शुरू हो जाती है. महिलाएं बालों के झड़ने की शुरूआत में ही तरह-तरह के उपाय अपनाने लगती हैं लेकिन पुरुष तब तक हेयर फॉल की सुध नहीं लेते जबतक कि आधे सिर के बाल साफ (Hair Loss) नहीं हो जाते. अगर आपके भी बाल झड़ने लगे हैं तो आप यह गलती ना करें और वक्त रहते बालों की सही देखभाल में लग जाएं. यहां जानिए किन कारणों से पुरुषों के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं और इसमें किस तरह सुधार किया जा सकता है. 

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पत्ते, यूरिक एसिड निकलने लगेगा शरीर से बाहर

पुरुषों के बाल झड़ने के कारण | Causes Of Hair Fall In Men 

2u89gs6g


केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स 


पुरुष भी बालों के लिए कुछ कम केमिकल वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं. कभी केमिकल से भरे शैंपू तो कभी हेयर जैल और हेयर मूस बालों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. स्कैल्प पर बिल्ड-अप जमने लगता है और बालों के झड़ने की शुरूआत हो जाती है. 


हार्मोनल इंबैलेंस 


हार्मोंस के अंसतुलित होने पर भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. जब किसी भी नुस्खे या उपाय से बाल झड़ना नहीं रुकते हैं तो व्यक्ति को चिकित्सक की सलाह लेनी शुरू करनी जरूरी होती है. 

iqnaat2


खानपान में पोषक तत्वों की कमी 


खानपान में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल ना करने पर भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. असल में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिनकी शरीर में कमी होने पर शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और कई तरह की स्वास्थ संबंधी दिक्कतें होने के साथ ही बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. ऐसे में खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है. 

बालों की सही तरह से सफाई ना करना 


बाल चाहे छोटे हों या फिर बड़े उन्हें सही तरह से साफ किया जाना बेहद जरूरी है. यदि बालों को ठीक तरह से साफ नहीं किया जाता है तो स्कैल्प (Scalp) पर गंदगी जमने लगती है. इसी गंदगी से डैंड्रफ होता है, बिल्ड अप नजर आता है, बालों में तेल भरता और हेयर फॉलिल्स कमजोर हो जाते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं. 

b7fun6q


कंडीशनर को जड़ों में लगाना 


शैंपू के बाद कंडीशनर (Conditioner) को बालों की सतह पर नहीं लगाया जाता है बल्कि बालों के सिरों और लंबाई पर लगाते हैं. पुरुषों के बाल अधिकतर छोटे होते हैं जिस चलते वे कंडीशनर बालों की लंबाई में नहीं बल्कि पूरे के पूरे बालों में मल लेते हैं. इस गलती को करने से बचें.  


ये टिप्स रोकेंगे बालों का झड़ना 

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. बालों पर डैंड्रफ दिखे तो उसे दूर करने के लिए दही से सिर धोया जा सकता है. 
  • अत्यधिक केमिकल वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. 
  • बालों पर बिल्ड अप (Build Up) ना जमे इसके लिए हेयर जैल के इस्तेमाल के बाद बालों की सतह को ठीक तरह से साफ करें. 
  • प्याज का तेल (Onion Oil) बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिता सकता है. 
  • कंडीशनर को बालों की सतह पर ना लगाएं. 
  • हफ्ते में एक बार प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क लगा सकते हैं. अंडे का हेयर मास्क हेयर फॉल रोकने में अच्छा असर दिखाता है. 

स्किन को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, जानिए अलग-अलग तरह से कैसे लगाएं उबटन बनाकर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.