सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में करती हैं मदद, आप भी इन्हें लाइफस्टाइल का बना सकते हैं हिस्सा 

Weight Loss Habits: ऐसे कई काम हैं जिन्हें रोज सुबह किया जाए तो वजन कम होने में मदद मिलती है. आप भी इन आदतों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं. 

सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में करती हैं मदद, आप भी इन्हें लाइफस्टाइल का बना सकते हैं हिस्सा 

Morning Weight Loss Habits: वजन घटाने में मदद करती हैं ये आदतें.  

Weight Loss: शरीर का बढ़ता हुआ वजन किसी को भी परेशान करने वाला हो सकता है. पहले कपड़े टाइट होना शुरू होते हैं और फिर सेहत से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं सो अलग. लेकिन, वजन घटाने के लिए जिम, योगा या एक्सरसाइज करने का समय कम ही मिल पाता है. खासकर कामकाजी लोगों को वेट लॉस के लिए समय निकालने में मुश्किल आती है. लेकिन, अगर कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखा जाए तो वजन धीरे-धीरे ही सही लेकिन कम हो सकता है. यहां सुबह की कुछ ऐसी आदतों (Habits) के बारे में बताया जा रहा है जो रोज सुबह अपनाई जाएं तो शरीर का वजन खुद ही कम होने लगता है और आपको एक्स्ट्रा टाइम वर्कआउट पर देने की जरूरत भी नहीं है. 

शुगर लेवल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 3 तरह के पत्ते, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन 

वजन कम करने वाली आदतें | Habits That Help In Weight Loss 

खाली पेट पानी पीना 

सुबह उठकर मुंह-हाथ धोते ही खाली पेट पानी पीने पर फायदा मिलता है. कोशिश करें कि सुबह कुछ भी खाने से कम से कम आधे-एक घंटे पहले हल्का गर्म पानी (Warm Water) पिएं. गर्म पानी वजन घटाने में सहायक साबित होता है. साथ ही, आप चाहे तो इस पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाकर भी पी सकते हैं. 

खाएं पौष्टिक नाश्ता 

कोशिश करें कि आप नाश्ते में उन चीजों को शामिल करें जो वजन घटाने में सहायक साबित होती हैं. जरूरत से ज्यादा तला-भुना या मसालेदार खाना खाने से परहेज करें. पोहा (Poha), इडली, उपमा, सूजी का चीला, बेसन का चीला, ओट्स और दलिया आदि नाश्ते के अच्छे ऑप्शंस साबित होते हैं. 

idh751u

इस-इस समय गर्म पानी 

दिनभर में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन तो करना ही चाहिए, लेकिन, कुछ ऐसा सटीक समय भी है जब गर्म पानी पीने पर फैट (Fat) पिघलने लगता है. जब भी आप कुछ खाएं उसके 20 मिनट बार हल्के गर्म पानी का सेवन करें. 

089qdk1g

मिड-मॉर्निंग में खाएं कुछ 

नाश्ता करने के बाद सीधा लंच तक कुछ खाने का इंतजार ना करें. आप मिड मॉर्निंग में यानी साढ़े दस से साढ़े ग्यारह बजे के बीच कुछ खाएं. आप सेब, संतरा या फिर कोई भी मौसमी फल खा सकते हैं. इसके अलावा, छाछ, ग्रीन टी (Green Tea) या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं. 

खाने का समय 

आप क्या खा रहे हैं इसके साथ ही कब खा रहे हैं इसका असर भी आपके वजन पर पड़ता है. रात में कोशिश करें कि आप 8 बजे तक डिनर कर लें. इसके बाद अगली सुबह 8 बजे से पहले कुछ ना खाएं. इससे खुद ब खुद आपका शरीर इंटरमिटेंट फास्टिंग में ढल जाता है और वजन कम होने में मदद मिलती है. 

vo7g93e

Photo Credit: iStock

सिर दर्द में इस घेरलू नुस्खे का इस्तेमाल तेजी से दिखाता है असर, कुछ देर में ही Headache हो जाता है दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.