Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 पत्ते, डायबिटीज के मरीज जरूर दें ध्यान 

Leaves For Diabetes: ऐसे कई पत्ते हैं जिनका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है. इन पत्तों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए इन पत्तों के नाम और सेवन के तरीके. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 पत्ते, डायबिटीज के मरीज जरूर दें ध्यान 

Blood Sugar Control: डायबिटीज में अच्छा असर दिखाते हैं कुछ पत्ते. 

खास बातें

  • डायबिटीज में खानपान का रखा जाता है ख्याल.
  • ब्लड शुगर कम कर सकते हैं कुछ पत्ते.
  • सेहत पर पड़ता है अच्छा असर.

Diabetes Diet: डायबिटीज ऐसी कंडीशन है जो स्वास्थ्य को कई तरीके से प्रभावित करती है. डायबिटीज में जीवनशैली और खानपान का खास ख्याल रखना आवश्यक होता है. खानपान से ही ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है जिससे स्वास्थ्य सामान्य रहे. यहां कुछ ऐसे ही पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जो डायबिटीज की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इन पत्तों (Leaves) से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम होने में मदद मिलती है और सेहत दुरुस्त रहती है सो अलग. जानिए कौन-कौनसे हैं ये पत्ते जिनका सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं. 

Uric Acid को कम कर सकता है इस पत्ते का सेवन, यूरिन से बाहर कर देता है बढ़ा हुआ प्यूरिन, जानें नाम 


डायबिटीज के लिए सेहतमंद पत्ते | Healthy Leaves For Diabetes 

आम के पत्ते 


आम के पत्तो में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो इन्हें डायबिटीज में सेवन के लिए अच्छा बनाते हैं. आम के पत्तों (Mango Leaves) से इंसुलिन का प्रोडक्शन बेहतर हो सकता है. इसके अलावा आम के पत्ते ब्लड शुगर को स्टेबलाइज करने में भी मददगार हैं. इनमें विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. सेवन के लिए 10 से 15 आम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी को रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें. 

gv3d8h58

Photo Credit: Pixabay


नीम के पत्ते 


स्वाद में नीम के पत्ते कड़वे जरूर होते हैं लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं. इन पत्तों में फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-वायरल कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिनके चलते ये पत्ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इन पत्तों (Neem Leaves) को सुखा लें और फिर मिक्सर में पीसकर इनका पाउडर बना लें. रोजाना एक चम्मच नीम पाउडर का सेवन किया जा सकता है. 

j79ivja8


करी पत्ते 

अनेक भारतीय पकवानों में करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल किया जाता है. दक्षिण भारतीय खाने में खासतौर से करी पत्ते होते हैं. इन पत्तों का डायबिटीज पर अच्छा असर दिखता है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और इंसुलिन एक्टिविटी को बूस्ट करते हैं. रोजाना सुबह मुट्ठीभर करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. 

jjlm7umg


मेथी के पत्ते 


मेथी के पत्तों को आयुर्वेद में बेहद अच्छा माना जाता है. सेहत के लिए भी ये पत्ते अच्छे होते हैं. डायबिटीज के मरीज मेथी को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं क्योंकि ये पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इनके सेवन के लिए मेथी की सब्जी या सलाद बनाकर खाया जा सकता है. 

g6c28qi8


अमरूद के पत्ते 


अमरूद और अमरूद के पत्ते कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें पौटेशियम, विटामिन, और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये पत्ते (Guava Leaves) कई हद तक ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. हालांकि, इनके जरूरत से ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. इन पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को पीने पर फायदा मिलता है. 

md0isb4

शरीर में विटामिन डी की कमी से दिखते हैं कई संकेत, वक्त रहते पहचानें और इस तरह करें पूरी Vitamin D Deficiency

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.