इन तेलों से मिलती है बालों को चमक और लंबाई, मालिश के लिए परफेक्ट हैं ये Hair Oil

Hair Oil For Shiny Hair: शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ही बालों को भी सही देखभाल की जरूरत होती है. बालों की देखभाल के लिए जरूरी है मसाज. बालों में तेल डालकर मालिश करने से उनकी खोई चमक लौट सकती है.

इन तेलों से मिलती है बालों को चमक और लंबाई, मालिश के लिए परफेक्ट हैं ये Hair Oil

Long Hair Home Remedies: इन तेलों की मालिश से तेजी से लंबे होंगे बाल.

Hair Oil Massage: प्रदूषण और देखभाल की कमी से कई बार हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. अगर आप रूखे और बेजान बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको ऐसे हेयर ऑयल की तलाश करनी चाहिए, जो आपके बालों में चमक ला सकें. शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ही बालों को भी सही देखभाल की जरूरत होती है. बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए सबसे जरूरी है मसाज. बालों में तेल (Hair Oil) डालकर मालिश करने से उनकी खोई चमक लौट सकती है. बालों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखने के लिए सही ऑयल का चयन जरूरी है जिससे बालों में चमक बरकरार रहे. आइए जानते हैं कि कौन से तेल हैं जिनसे मसाज (Massage) करने से आपके बाल हेल्दी और शाइनी रहेंगे.


लंबे और चमकदार बालों के लिए तेल | Hair Oil For Long And Shiny Hair

अरंडी का तेल

 अरंडी का तेल (Castor Oil) बालों को मुलायम और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त ये तेल आपकी हेयर के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है. चमकदार बालों के लिए यह हेयर ऑयल आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. 

प्याज का तेल

हर्बल अनियन ऑयल अलग-अलग ब्रांड में मार्केट में उपलब्ध है. प्याज का तेल (Onion Oil) बालों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त यह पैराबेन, सल्फेट, कृत्रिम सुगंध और रसायनों से मुक्त होता है. प्याज के तेल से बालों की मालिश करने से हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या खत्म होती है और बालों को जरूरी मिनरल्स मिलते हैं जो उनकी ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देते हैं. 

नारियल तेल 


नारियल के तेल (Coconut Oil) की मालिश से बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. कोकोनट ऑयल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. अगर स्कैल्प में बैक्टीरिया पनपने लगे हो तो नारियल तेल बैक्टीरिया और फंगस को दूर करता है. इसके साथ नारियल तेल में फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं.

जोजोबा ऑयल 


बालों को गहराई से पोषण देने में जोजोबा ऑयल बेहतरीन है. जोजोबा ऑयल कॉपर, जिंक, विटामिन ए, विटामिन बी और सी जैसे न्यूट्रिशन्स से भरपूर होता है. जोजोबा ऑयल हाइपोएलर्जेनिक होता है. ये बॉडी में फ्री रेडिकल्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है.

जैतून का तेल 


 जैतून के तेल में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड और स्क्वैलिन होता है जिससे हमारे स्कैल्प को डीप कंडीशनिंग मिलती है. जैतून का तेल (Olive Oil) टूटे बेजान बालों को स्वस्थ बनाने में भी बड़ा असरदार होता है. इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरह से होता है जिससे बाल कम झड़ते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com