रोजाना नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत, शरीर पर पड़ता है बुरा प्रभाव 

Foods To Avoid Eating Daily: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें रोजाना खाने पर सेहत पर अत्यधिक विपरीत प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इन चीजों से खासा दूरी बनाए रखने की जरूरत होती है. 

रोजाना नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत, शरीर पर पड़ता है बुरा प्रभाव 

Foods To Avoid: इन चीजों के रोजाना सेवन से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं ये फूड्स.
  • तबीयत हो सकती है खराब.
  • रोजाना ना खाने में ही है भलाई.

Unhealthy Foods: हम रोजमर्रा में बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं. इनमें बहुत से फूड्स ऐसे हैं जिनकी हमें रोजाना जरूरत होती है, कुछ के बिना हमारा खानपान अधूरा ही रहता है और कई चीजें ऐसी भी हैं जो हम सिर्फ स्वाद के लिए या कहें जीभ के चटखारे के लिए खाते हैं. सिर्फ स्वाद लेने के लिए खाई जानी वाली हल्की-फुल्की चीजें कई बार सेहत पर बेहद भारी प्रभाव डाल देती हैं. यहां जानिए ऐसे कौनसे 5 फूड्स (Foods) हैं जिन्हें रोजाना खाने से परहेज करना चाहिए. 

इन 4 वजहों से महिलाओं का वजन बढ़ता है तेजी से, जानिए किस तरह Weight Gain को रोक सकती हैं आप 

रोजाना नहीं खानी चाहिए ये चीजें | Foods You Shouldn't Eat Daily 

 डिब्बाबंद चीजें 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो समय बचाने के लिए ताजी चीजें बनाने से बेहतर डिब्बाबंद खाने को गर्म करके एक या दो स्टेप्स में ही खाना तैयार कर लेते हैं तो आप गलती कर रहे हैं. डिब्बाबंद चीजों में शुगर, नमक और आर्टिफिशियल फ्लेवर्स जरूरत से ज्यादा होते हैं. इनके सेवन से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. 

डाइट सोडा 

चाहे कोल्ड ड्रिंक्स हो या डाइट सोडा, इनके रोजाना सेवन से परहेज करना चाहिए. डाइट सोडा (Diet Soda) को कैलोरी फ्री जरूर कहा जाता है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि यह केमिकल फ्री है. इससे इंसुलिन ट्रिगर हो सकता है और शरीर के ब्लड शुगर लेवल में इजाफा होता है. 

eqg4qibg

Photo Credit: istock

जूस 

डिब्बे या बोतलों में आने वाले जूस रोजाना ना पीने में ही भलाई है. इनमें भी उतनी ही कैलोरी और केमिकल्स होते हैं जितने की अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में. इन जूस के बजाय ताजा फल खाने में समझदारी है. आप चाहे तो ताजा जूस पी सकते हैं. इनसे शरीर को फाइबर भी भरपूर मिलता है. 

एनिमल प्रोटीन 

प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक है और आपको रोजाना प्रोटीन (Protein) का सेवन जरूर करना चाहिए, लेकिन सिर्फ एनिमल प्रोटीन ही ना खाते रहें. एनिमल प्रोटीन रोजाना खाने से शरीर को वो एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल फाइबर नहीं मिल पाते जो प्लांट बेस्ड प्रोटीन से मिलते हैं. 

1pc8s72

Photo Credit: iStock

बेक्ड फूड 

बेक की गई कुकीज या केक्स का भी रोजाना सेवन नहीं किया जाना चाहिए. इनमें मैदा और एडेड शुगर अत्यधिक होती है और यह शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचा सकते हैं जितना कि रोजाना आइस्क्रीम या चॉक्लेट्स खाने पर होता है. 

सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में करती हैं मदद, आप भी इन्हें लाइफस्टाइल का बना सकते हैं हिस्सा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.