High Uric Acid को प्राकृतिक रूप से कम करते हैं ये 5 फूड्स, जानिए इन्हें डाइट में शामिल करने का तरीका 

Uric Acid Control: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खाने पर हाई यूरिक एसिड से छुटकारा पाया जा सकता है. इन चीजों को खानपान का हिस्सा बनाने पर स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. 

High Uric Acid को प्राकृतिक रूप से कम करते हैं ये 5 फूड्स, जानिए इन्हें डाइट में शामिल करने का तरीका 

Foods For Uric Acid: इन फूड्स को खाने पर कम होगा यूरिक एसिड. 

Uric Acid Diet: जब शरीर प्यूरिन नामक केमिकल को ब्रेक करता है तो यूरिक एसिड निकलता है. यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जो आमतौर पर रक्त वाहिनियों से किडनी तक पहुंचता है और वहां से मूत्र में मिलकर शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन, शरीर में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर शरीर को यूरिक एसिड (Uric Acid) को बाहर निकालने में दिक्कत होने लगती है. इससे गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स घुटनों और शरीर के अन्य जोड़ों में जम जाते हैं जिससे दर्द रहने लगता है. ऐसे में इस बढ़ी हुई यूरिक एसिड की मात्रा कम करना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो इस यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होते हैं. 

आंखें दिखने लगी हैं लाल तो इन 5 तरीकों को आजमाएं आज ही, Red Eyes की दिक्कत से मिलेगा छुटकारा

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Uric Acid 


ग्रीन टी 

ग्रीन टी में केटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में कई एंजाइम्स के प्रोडक्शन को रोकने में भी मददगार साबित होता है. इस चलते यूरिक एसिड को कम करने में भी ग्रीन टी का सकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है. रोजाना सुबह और शाम ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है. 


कद्दू 

यूरिक एसिड कम करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर खाने की चीजें शामिल करना आवश्यक है. ओट्स (Oats), पूर्ण अनाज, ब्रोकोली, सेलेरी और कद्दू फाइबर से भरपूर होते हैं और यूरिक एसिड कम करने में मददगार साबित होते हैं. इनका सेवन शरीर के लिए अच्छा साबित होता है. 


संतरा 

संतरा और नींबू विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं इस चलते इन्हें यूरिक एसिड की डाइट में शामिल किया जा सकता है. विटामिन सी का रोजाना सेवन किया जाए को कम समय में यूरिक एसिड की बढ़ी मात्रा शरीर से निकल सकती है. 


टमाटर 

विटामिन सी से भरपूर टमाटर (Tomato) भी यूरिक एसिड कम करने में काम आते हैं. इन्हें आप सलाद, सब्जी या सूप की तरह भी खा सकते हैं और टमाटर का रस पीना भी फायदेमंद साबित होगा. अपनी पसंद के अनुसार टमाटर का सेवन किया जा सकता है. 


बेरीज 

बेरीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसलिए यूरिक एसिड कम करने में बेरीज भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या ब्लैकबेरीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द (Joint Pain) को दूर करने में भी बेरीज असरदार हैं.  

पेट की गैस और एसिडिटी को चुटकियों में दूर करती है घर की यह चीज, जल्दी से जान लीजिए नुस्खा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.