दांत के दर्द ने रातों की नींद और दिन का चैन छीन लिया है तो ये 5 तरीके देखें आजमकार, Toothache हो जाएगा दूर 

Toothache Home Remedies: रात-देररात कभी भी दांत में दर्द हो सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाना फायदेमंद होता है. 

दांत के दर्द ने रातों की नींद और दिन का चैन छीन लिया है तो ये 5 तरीके देखें आजमकार, Toothache हो जाएगा दूर 

Toothache Remedies In Hindi: दांत का दर्द इस तरह कम होगा. 

Home Remedies: साफ और स्वस्थ दांत कौन नहीं चाहता, लेकिन कई बार दांत वक्त से पहले सड़ने लगते हैं और उनमें पायरिया जमना शुरू हो जाता है. इस कैविटी और दांतों की अन्य दिक्कतों के कारण दांतों में दर्द की शिकायत हो जाती है. दांत का दर्द अक्सर इतना तीव्र होता है कि व्यक्ति का उठना-बैठना भी दुश्वार हो जाता है. ऐसे में वक्त-बेवक्त होने वाले इस दांत दर्द (Toothache) को दूर करने के लिए घर के कुछ नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. यहां जानिए ऐसे कुछ घरेलू उपाय जो दांत के दर्द को तेजी से ठीक करने में कारगर साबित होते हैं. 

वजन घटाने के लिए नहीं निकल रहा वक्त तो बस इन 7 बेसिक बातों का रख लीजिए ध्यान, कम होगा एक्स्ट्रा Fat 


दांत दर्द के असरदार घरेलू उपाय | Effective Home Remedies For Toothache 

लहसुन 

दांत का दर्द दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन (Garlic) के एंटीबायोटिक गुण दर्द को खींच लेते हैं. एक से 2 लहसुन लेकर कूट लें. अब इसमें हल्का सा नमक और काली मिर्च मिला लें. इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर रखें. कुछ देर में दर्द कम होने लगेगा. 


हींग 

दांत के दर्द में हींग (Hing) लगाई जा सकती है. इसके लिए एक चम्मच में एक चुटकी हींग और 3 से 4 बूंदे नींबू के रस की लेकर गर्म कर लें. इस मिश्रण को रूई में लेकर दांत पर रखें. 10 से 15 मिनट बाद इसे हटा लें. दर्द में आराम महसूस होगा. 

अदरक

आधा चम्मच अदरक, आधा चम्मच लाल मिर्च और 2 से 3 बूंदे ऑलिव ऑयल की लें. सबसे पहले अदरक को घिसें और इसमें बराबर मात्रा में लाल मिर्च को कूटकर डाल दें. इसमें तेल डालें और दर्द वाले दांत पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें. 


लौंग 

आयुर्वेदिक औषधि की तरह लौंग का असर दांतों पर दिखता है. इसके इस्तेमाल से दांतों की कई दिक्कतें दूर होती हैं और खासकर दर्द से छुटकारा मिलता है. 2 से 3 बूंदे लौंग के तेल (Clove Oil) की रूई में डालें और दांतों पर लगाकर रखें. आप लौंग को कूटकर भी दांतों पर रख सकते हैं. 


नमक 

मुंह से बैक्टीरिया को दूर करने के साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर कूटने से दांतों का दर्द कम होता है. दिनभर में 3 से 4 बार एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करें. 

सैलून जैसे मुलायम बाल चाहिए तो घर पर कर लीजिए कैराटिन ट्रीटमेंट, रसोई की चीजें ही आएंगी आपके काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.