Calcium Rich Food: दूध के अलावा इन 5 चीजों से भी मिलता है शरीर को भरपूर कैल्शियम, हड्डियों के लिए अच्छे हैं ये फूड 

Calcium Rich Food Sources: अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते हैं तो और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है.

Calcium Rich Food: दूध के अलावा इन 5 चीजों से भी मिलता है शरीर को भरपूर कैल्शियम, हड्डियों के लिए अच्छे हैं ये फूड 

Calcium Sources: इन चीजों से पूरी होगी शरीर में कैल्शियम की कमी.

खास बातें

  • कैल्शियम से भरपूर हैं ये चीजें.
  • डाइट का हिस्सा बनाने पर सेहत बेहतर होती है.
  • कमजोर हड्डियों की समस्या होती है दूर.

Calcium Rich Diet: कैल्शियम उन खनिजों में एक है जिसकी शरीर को अत्यधिक जरूरत होती है. हड्डियों में कमजोरी (Weak Bones) आमतौर पर कैल्शियम की कमी से ही होती है. इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद आवश्यक है. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि दूध (Milk) से कैल्शियम मिलता है और हमें बचपन से ही याद करवाया गया है कि कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) पूरी करने के लिए दूध पीना जरूरी है. लेकिन, सिर्फ दूध ही एकमात्र नहीं है जिसमें कैल्शियम पाया जाता है बल्कि और भी कई फूड हैं जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड

कैल्शियम से भरपूर चीजें | Calcium Rich Food Sources 


सोयाबीन 

सूखा और भुना हुआ सोयाबीन कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत (Calcium Source) है. आधा कप सोयाबीन से शरीर को 175mg कैल्शियम मिलता है. इन्हें आप स्नैक्स में या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. 

पालक 

पालक (Spinach) हर बाजार में बड़ी ही आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है. इसे खानपान में कैल्शियम ही नहीं बल्कि आयरन के स्त्रोत के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कैल्शियम की बात की जाए तो तकरीबन 100 ग्राम पालक में 99mg कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है.

Sawan Recipe: इस तरह तैयार करें भगवान शिव के लिए आलू के हलवे का भोग, बनाने में बेहद आसान है यह Halwa
 


रागी 

रागी से कई तरह की डिशेज बनाकर खाई जाती हैं. रागी डोसा, इडली और उत्तपम तो बच्चों को भी बेहद पसंद आता है. बता दें कि इसमें कैल्शियम की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम रागी में 344-364mg कैल्शियम होता है. 

गुड़

भारतीय घरों में गुड़ का इस्तेमाल चाय, लड्डू, मिठाई या चिवड़ा के साथ खाने में भी होता है. इसमें कैल्शियम की बात करें तो 100 ग्राम गुड़ में 363mg तक कैल्शियम पाया जाता है. 

अंकूरित मूंग 

अंकूरित मूंग खाने पर शरीर को यूं तो कई फायदे मिलते हैं लेकिन कैल्शियम की मात्रा भी कुछ कम नहीं मिलती. आप  अपनी डाइट (Diet) में हाई प्रोटीन सलाद के साथ अंकुरित साबुत मूंग भी जरूर शामिल करें.

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 
 

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com